नए साल पर इन पर्यटन स्थलों पर होती है सबसे ज्यादा भीड़भाड़, सफर से पहले जान लें स्थिति

नए साल का जश्न लोग यादगार तरीके से परिवार के साथ मनाने के लिए कई तरह की योजनाएं बनाते हैं। हर साल लाखों की संख्या में लोग नए साल के मौके पर सफर करते हैं। देश-विदेश में नए साल की छुट्टियां मनाते हैं और किसी सुंदर सी जगह पर यादगार वक्त बिताते हैं। भारत में भी नए साल के मौके पर पर्यटन बढ़ जाता है। बहुत सारे सैलानी देश के कोने-कोने से प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों की सैर पर निकलते हैं। कुछ पर्यटन स्थल ऐसे हैं, जहां सबसे अधिक भीड़भाड़ नए साल के मौके पर देखने को मिलती है। इन पर्यटन स्थलों पर सबसे अधिक सैलानियों के कारण यहां होटलों में कमरे मिलना भी मुश्किल हो जाता है। इसके अलावा यातायात व्यवस्था भी बिगड़ने की संभावना रहती है।

शांत और सुकून से छुट्टी बिताना चाहते हैं तो बहुत भीड़भाड़ वाले पर्यटन स्थलों पर जाने से बचें। यहां आपको ऐसे पर्यटन स्थलों के बारे में बताया जा रहा है, जो यात्रियों के बीच काफी लोकप्रिय हैं और नए साल पर जहां काफी सैलानी देखने को मिल सकते हैं।

शिमला

हिमाचल प्रदेश का सबसे लोकप्रिय और प्रसिद्ध हिल स्टेशन शिमला को माना जाता है। शिमला बेहद खूबसूरत पर्यटन स्थल है, जहां सालभर सैलानियों की भीड़ देखने को मिलती है। सर्दियों में तो शिमला जन्नत सा बन जाता है। यहां नए साल के मौके पर भारी संख्या में यात्री पहुंचते हैं और बर्फबारी का आनंद लेते हैं। नए साल पर शिमला में काफी पर्यटकों के आने के काऱण यहां होटलों में कमरे मिलना मुश्किल रहता है। ऐसे में पहले से बुकिंग कराकर जाना ही उचित होगा। वहीं ठहरने और खरीदारी का खर्च भी इस समय यहां बढ़ सकता है।

मनाली

शिमला की तरह ही कुल्लू मनाली में भी बहुत अधिक सैलानी नए साल का जश्न मनाने के लिए पहुंचते हैं। देशभर से खासकर दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों से यात्री मनाली घूमने आते हैं, जिस कारण यहां यातायात व्यवस्था बिगड़ने के हालात हो जाते हैं। मनाली में प्रवेश मार्ग पर सैकड़ों गाड़ियों का शोर आपको इस मौके पर देखने को मिल सकता है। इसके अलावा माल रोड और आसपास के घूमने लायक जगहों पर भीड़भाड़ होने से आप छुट्टी का लुत्फ ठीक से नहीं उठा पाते

नैनीताल

उत्तराखंड के प्रसिद्ध और प्राचीन पर्यटन स्थलों में से एक नैनीताल जितना सुंदर है, उतना ही सैलानियों के बीच लोकप्रिय है। यहां के प्राकृतिक नजारे पर्यटकों का मन मोह लेते हैं। नैनीताल में स्थित झील पर बोटिंग और ताल किनारे सुकून से वक्त बिताने के लिए लोग यहां पहुंचते हैं। हालांकि नए साल पर अधिक भीड़भाड़ के कारण इस शांत जगह पर शोरगुल महसूस करेंगे।