बालों को हेल्दी बनाने के लिए अपने ये टिप्स

अगर आप भी मजबूत और घने बाल चाहते हैं तो ये खबर आपके काम की है। आपने देखा होगा कि कई बार बाल अचानक झड़ने और टूटने लगते हैं। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। इनमें पोषक तत्वों की कमी होना एक बड़ा कारण शामिल है। अगर आप खान-पान और लाइफस्टाइल पर खास ध्यान दे तो यह समस्या काफी हद तक कम हो सकती है।

डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि बेहतर खान-पान और हेल्दी लाइफस्टाइल के चलते आप बालों को जड़ से मजबूत बना सकते हैं। बालों को हेल्दी रखने के लिए पर्याप्त न्यूट्रिशन, विटामिन, मिनरल और एंटी-ऑक्सीडेंट वाले फूड्स का सेवन करें।

  1. विटामिन ई बालों की ग्रोथ को बूस्ट करता है। इसकी पूर्ति करनेके लिए आप डाइट में साबुत अनाज, मांस, अंडे, फल, सब्जियां, बादाम शामिल करें।
  2. बालों को हेल्दी बनाने के लिए बी-विटामिन बेहद जरूरी होता है। आप डाइट में फलियां, केला, अंडा, दूध, मीट, पत्तेदार सब्जियां आदि शामिल कर सकते हैं।
  3. विटामिन सी बालों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है, इनकी पूर्ति के लिए आप डाइट में खट्टे फल जैसे नींबू, संतरा, आंवला को शामिल कर सकते हैं।
  4. विटामिन ए बालों के लिए फायदेमंद है। आप डाइट में गाजर, दूध, टमाटर, शकरकंद, तरबूज, लाल शिमला मिर्च, अंडा, मछली शामिल कर सकते हैं।
  5. प्रोटीन भी बालों की सेहत के लिए बेहद जरूरी है। इसकी पूर्ति करने के लिए आप डाइट में अंडे, नॉनवेज, पनीर, टोफू, बादाम, नट्स का सेवन करें।