डार्क सर्कल को दूर करने के लिए करे ये उपाय

डार्क सर्कल दूर करने के आसान घरेलू उपाय आपको डार्क सर्कल से छुटकारा दिलाएंगे और आपकी स्किन खूबसूरत नज़र आने लगेगी. आंखों के नीचे डार्क सर्कल होने से चेहरे की खूबसूरती कम हो जाती है.

हर किसी का ध्यान आपके डार्क सर्कल पर जाता है और कई लोगों को ये भी लगता है कि आप बीमार हैं. आंखों के नीचे डार्क सर्कल होने से कॉन्फिडेंस कम हो जाता है और मेकअप करने का मन नहीं करता. यदि आपकी आंखों के नीचे डार्क सर्कल हो गए हैं, तो डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए आप ये आसान घरेलू उपाय करें और डार्क सर्कल से छुटकारा पाएं.

डार्क सर्कल दूर करने के आसान घरेलू उपाय

1) यदि आपको भी आंखों के नीचे काले घेरे हो गए हैं, तो संतरे के छिलके को छूप में सुखाकर पीस लें. फिर इस पाउडर में गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को डार्क सर्कल पर लगाएं. पेस्ट सूख जाने पर चेहरा धो लें. इस पेस्ट का नियमित रूप से प्रयोग करने से जल्दी ही डार्क सर्कल खत्म हो जाते हैं.

2) डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए टमाटर को पीसकर उस पेस्ट में बेसन और नींबू का रस मिलाएं. इस पेस्ट के नियमित प्रयोग से डार्क सर्कल ठीक हो जाते हैं.

3) डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए आलू के रस में नींबू का रस मिलाकर रूई की सहायता से आंखों के आसपास लगाएं. ऐसा करने से जल्दी की डार्क सर्कल समाप्त हो जाते हैं.