करी पत्ते का इस्तेमाल करने से दूर होती है ये परेशानी

यह तो हम सभी जानते हैं कि करी पत्ते का इस्तेमाल कई डिश को बनाने में किया जाता है. इससे डिश का स्वाद कई गुना बढ़ जाता है. ज्यादातर लोग इसका यूज करी या चटनी में तड़का लगाने के लिए करते हैं.

इसका अलग स्वाद खाने टेस्ट देता है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि स्वाद के साथ-साथ यह सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है. यह डायबिटीज, डैंड्रफ आदि कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. तो चलिए जानते हैं करी पत्ते के इस्तेमाल से होने वाले फायदों के बारे में-

आज कल के समय में डैंड्रफ की समस्या बहुत आम बात है. इसे हटाने के लिए आप करी पत्तों का पतला पेस्ट बना लें और इसे खट्टी दही मिलाएं. इस पेस्ट को सिर पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें. बाद में शैंपू से इसे साफ कर दें. आपको कुछ ही दिनों में फर्क साफ नजर आने लगेगा.

करी पत्तों के रेगुलर सेवन से आप तेजी से अपने बढ़ते वजन को कंट्रोल में कर सकते हैं. इसे यूज करने के लिए 15 से 20 पत्ते लें और इसे पानी में 10 मिनट उबाल दें. बाद में पानी छानकर उसमें शहद और नींबू का रस मिला दें. इसके इस्तेमाल से कुछ ही दिनों में आपको फर्क साफ नजर आने लगेगा.

अगर आप डायबिटीज से ग्रसित है तो आपके लिए करी पत्ता बहुत फायदेमंद हो सकता है. इसे यूज करने के लिए आप सीधे पत्ते को चबाकर भी खाते हैं. इसके अलावा चाहें तो इसका जूस निकालकर भी पी सकते हैं. इसके अलावा आप ड्रिंक, चावल, सलाद, खाने आदि में भी इसे इस्तेमाल कर सकते हैं.