NRC के समर्थन में आया ये नेता, दिखाया भगवा झंडा

 पिछले वर्ष लोकसभा चुनाव के दौरान बीजेपी व पीएम नरेंद्र मोदी के विरूद्ध प्रचार करने वाले ठाकरे ने नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) तथा राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) का भी बचाव किया. उन्होंने ऐलान किया कि महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) पाक व बांग्लादेश के गैरकानूनी घुसपैठियों को देश से बाहर निकालने की मांग करते हुए नौ फरवरी को विरोध मार्च निकालेगी.

 इससे पहले उन्होंने अपनी पार्टी का नया झंडा जारी किया जो पूरी तरह भगवा है व उसमें छत्रपति शिवाजी महाराज की ‘राजमुद्रा’ का चित्र है.

राज ठाकरे ने यहां पार्टी के पूर्ण अधिवेशन के समाप्ति सत्र में कहा, ‘‘मैं मराठी हूं व हिंदू भी. मैंने अपना धर्म नहीं बदला है. अगर मेरे अंदर के मराठी को छेड़ने की प्रयास होगी तो मैं मराठी के रूप में उस आदमी के पीछे पड़ जाऊंगा व यदि कोई मेरे अंदर के हिंदू को छेड़ता है तो उसके पीछे हिंदू की तरह पड़ जाऊंगा.’’

अपने ‘मराठी मानुस’ के रुख से हिंदुत्व की ओर वैचारिक परिवर्तन की अटकलों को तवज्जो नहीं देते हुए ठाकरे ने बोला कि मनसे की स्थापना के समय से उनके मन में झंडे की यह डिजाइन थी. उन्होंने बोला कि मौजूदा सियासी हालात में झंडे को जारी करना पूरी तरह संयोग है.

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के अध्यक्ष राज ठाकरे ने गुरूवार को अपनी पार्टी का नया भगवा झंडा जारी करके व पाकिस्तानी, बांग्लादेशी घुसपैठियों को देश से बाहर करने के लिए एनडीए सरकार को समर्थन देने की घोषणा कर इशारा दिया कि वह अपने चाचा बाल ठाकरे की हिंदुत्व की विचारधारा की ओर बढ़ना चाहते हैं.