मोटापा कम करने के लिए अपनाएं ये आसान सी टिप्स

वजन बढ़ने का कारण है की आप बिमारियों को न्योता दे रहें है. ऐसे में आपको को परेशानी आपके सामने आने लगती है. आप ज्यादा चल नहीं पाते है और गैस प्रॉब्लम होने लग जाती है स्टैमिना खत्म होने लगता है. तो आइये कैसे हम छोटे छोटे नुस्खों कोई अजमाकर कैसे अपना वजन कम कर सकतें है.

 

जब भी आप सुबह नास्ता करते है तो धयान रखें उसमे प्रोटीन की मात्रा ज्यादा हो. आप नाश्ते में स्प्राउट्स, दूध, अंडा, पनीर जैसी चीज़ों का सेवन कर सकतें. इनका सेवन करने से आपके शरीर में दिन भर एनर्जी बनी रहेगी.

आपकी नींद पूरी न होना भी वजन बढ़ने का एक बड़ा कारण है. एक स्टडी के दौरान यह सामने आया है की कम सोने से मोटापा बढ़ाने वाले जीन बढ़ने लगते है. जिससे हमारा वजन भी बढ़ता है. इसलिए कम से कम 8 घंटे की नींद आपके लिए बेहद जरुरी है.

रोज़ाना सुबह घूमना और जिम जाने से भी वजन कम नहीं हो रहा है. दिन पे दिन आपकी परेशानी आपके वजन को लेकर बढती जा रही है. तो घबराने वाली बात बिलकुल नहीं है.

मोटापे को कम करने के लिए आपको छोटी छोटी बातों का ख्याल रखना बहुत जरुरी है. इसके अलावा आप जिस तरह अपने काम को लेकर एक रूटीन बनाते है ऐसे में आपको अपने मोटापे को कम करने के लिए भी कई बातों का एक नियमित समय रखना होगा.