हेयर फॉल रोकने के लिए अपनाए ये आसान सी टिप्स

बालों का झड़ना मौजूदा दौर की एक आम परेशानी बन चुकी है. बिजी लाइफस्टाइल और अनहेल्दी फूड हैबिट्स की वजह से ये समस्या आती है. कम उम्र में बाल झड़ने से टेंशन होती है, लेकिन आप एक अहम बातों का ख्याल रखते हुए हेयर फॉल (Hair Fall) को रोक सकते हैं.

आमतौर पर 40 या 50 साल के बाद बाल झड़ने की समस्या पैदा होती थी, लेकिन मौजूदा दौर में हेयर फॉल (Hair Fall) का उम्र से वास्ता नहीं रह गया है, आपके फूड हैबिट्स की एक गलती इस समस्या को और भी ज्यादा बढ़ा सकती है. बाल झड़ने की एक परेशानी को एंड्रोजेनेटिक एलोपेसिया (Androgenetic Alopecia) कहते हैं जिसमें पुरुष और महिलाओं के बाद एक पैटर्न में गिरते हैं.

एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर आप अपने डेली डाइट में नकम का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं तो इससे बालों का गंभीर नुकसान पहुंचता है. ब्रिटेन के ट्राइकोलॉजिस्ट (Trichologist) केविन मूर (Kevin Moor) ने GQ को दिए इंटरव्यू में बताया, ‘बहुत ज्यादा नमक (Salt) खाने से सोडियम (Sodium) बनता है जो बालों के रोम के आसपास जमने लगता है जो हेयर फॉलिकल (Hair Follicle) के ब्लड सर्कुलेशन (Blood Circulation) पर असर डालता है. इसके कारण जरूरी न्यूट्रिएंट्स बालों के रोम तक नहीं पहुंच पाते हैं.’