सफेद बालों से छूटकारा पाने के लिए अपनाए ये आसान सी टिप्स

नारियल के तेल में नींबू के रस की कुछ बूंदे मिलाकर सिर पर मालिश करने से बालों में चमक आती है. इसके साथ ही आप नारियल के तेल में नीम के पत्ते, गुड़हल के फूल को मिलाकर इसे गर्म करके सिर पर मालिश करें. इस लेप को पूरी रात बालों में लगा रहने दे और सुबह उठकर बालों को ठंडे पानी से धोए.

 

लौकी को सुखाकर नारियल तेल में उबाल लें। अब तेल को छान फिर इसे हफ्ते में 2-3 बार बालों में 10 मिनट तक लगाएं।  1 चम्मच अरंडीऔर 2 चम्मच सरसों का तेल गर्म करें। फिर तेल को गुनगुना करके जड़ों में लगाकर 10 मिनट तक मालिश करें। इसे कम से कम 45 मिनट मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ताजे पानी व माइल्ड शैंपू से बाल धो लें।

भागती-दौड़ती लाइफस्टाइल के बीच इंसान को इतनी परेशानी और चिंता है कि उम्र से पहले ही उसके बाल सफेद होने लगे हैं. कैमिकल प्रोडक्ट्स के जरिए बालों को दोबारा काला करने और उसमें जान डालने की कोशिश की जाती है, लेकिन कितना भी कुछ कर लीजिए वो नेचुरल लुक कभी नहीं आता है.

कुछ लोग महंगे ट्रीटमेंट्स तो नहीं ले सकते हैं लेकिन घरेलू नुस्खे हर कोई इस्तेमाल कर सकता है. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपके बाल नेचुरली काले हो जाएंगे.

आंवला : किचन में मिलने वाला आंवला बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता. आंवले के 4 टुकड़े लेकर इसको नारियल के तेल में उबालें. आंवले को नारियल के तेल में तब तक उबालना है जब तक इनका रंग नहीं चला जाता.

अब इस तेल से सिर की मालिश करिए. नियमित रूप से ऐसा करने से आपके बाल काले होना शुरू हो जाएंगे. अगर आपके पास वक्त की कमी है तो आंवले के पाउडर में नींबू मिलाकर लगाना भी एक बेहतर विकल्प है.