कोरोना से निपटने में नाकाम हुआ ये देश, खड़े किए हाथ

लगातार खांसी का आना- इस कारण लगातार खांसी हो सकती है यानी आपको एक घंटे या फिर उससे अधिक वक्त तक लगातार खांसी हो सकती है और 24 घंटों के भीतर कम से कम तीन बार इस तरह के दौरे पड़ सकते हैं. लेकिन अगर आपको खांसी में बलग़म आता है तो ये भी चिंता की बात हो सकती है.

बुख़ार- इस वायरस के कारण शरीर का तापमान 37.8 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है जिस कारण व्यक्ति का शरीर गर्म हो सकता है और उसे ठंडी महसूस हो सकती है.

‘कोविड-19 – पाक सोशियो-इकॉनॉमिक इम्पैक्स असेसमेंट एंड रिस्पांस प्लान’ का आकलन कर बोला कि प्रदेश व समाज का आवश्यक सामाजिक अनुबंध निर्बल होने से यह देश हाशिए पर चला गया.

संयुक्त राष्ट्र विकास प्रोग्राम (यूएनडीपी) के अनुसार पाक में महामारी को रोकने के पर्याप्त प्रयासों के बावजूद, परिणाम बेकार रहे हैं. बिजनेसमैन, संघीय सरकार के एकतरफा फैसलों से असंतुष्ट हैं. इससे उनका कारोबार प्रभावित हुआ है. यह भी बोला जा रहा है कि चिकित्सा स्वास्थ्य पेशेवरों को समय पर मेडिकल किट व अन्य उपकरण नहीं दिए गए.

पाकिस्तान में गरीब वर्ग परेशान है क्योंकि उन्होंने अपनी आजीविका खो दी है. कई लोग अब दैनिक मजदूरी कर अपना पेट भर रहे हैं. रिपोर्ट के अनुसार ऐसा माना जाता है कि चुनी हुई लोकल सरकारों व आबादी के बीच बेहतर संबंध बनाने की आवश्यकता है.

पाकिस्तान (Pakistan) कोरोना वायरस (Coronavirus) से निपटने में नकाम साबित हुआ है. हाल में इमरान सरकार ने देश में ‘स्मार्ट लॉकडाउन’ लगाकर अपनी पीठ थपथपाई थी.

मगर एक रिपोर्ट ने उनके इस भम्र को तोड़ दिया है. संयुक्त राष्ट्र विकास प्रोग्राम (यूएनडीपी) ने बोला है कि संसार भर की लोकल सरकारें वर्तमान कोविड -19 संकट में सारे जोरशोर के बचाव में लगी हुई हैं, लेकिन पाक की सरकार अपने नागरिकों से कटी हुई है. पाकिस्तान में कोरोना वायरस के अब तक करीब दो लाख मुद्दे सामने आए हैं व 3600 लोगों की मृत्यु हो गई है.