चीन ने इस देश पर किया कब्जा, हड़प लिए ये इलाके

चीन सरकार के नेपाल के रुई गांव पर हुए कब्जे का जहां विरोध किया जा रहा है। दस्तावेजों के मुताबिक, चाइना ने नेपाल से सटे करीब 11 इलाकों पर अतिक्रमण कर लिया है। चाइना के कारनामे पर ओली सरकार चुप है व वो हिंदुस्तान व नेपाल के बीच सदियों से पुराने संबधों में जहर घोलने के लिए बेवजह सीमा टकराव को बढ़ावा दे रही है।

 

नेपाल मामलों से जुड़े एक ऑफिसर के मुताबिक, चाइना की सरकार नेपाल में बड़े पैमाने पर निवेश कर रही है। साथ ही तिब्बत से सटे नेपाली सीमा से जुड़े इलाकों पर नदी के जल प्रवाह में बदलाव के चलते चाइना ने कई नेपाल के इलाकों पर अपना दावा ठोका है, जिसे लेकर नेपाल में बहुत ज्यादा विरोध हो रहा है।

नेपाल सरकार ने ऐसे 11 जगहों की पहचान की है, जिस पर चाइना सरकार ने अतिक्रमण कर लिया है। जानिए नेपाल के किन इलाकों पर चाइना ने किया कब्जा-नेपाल के हुमला जिले (Humla) के भागडेर खोला (Bhagdare Khola) के 6 हेक्टर जमीन पर चाइना का कब्जा  नेपाल के हुमला जिले (Humla) के करनाली नदी (Karnali River ) के 4 हेक्टर जमीन पर चाइना का कब्जा नेपाल के रसुवा जिले (Rasuwa) के सिनजेन खोला (Sinjen Khola) के 2 हेक्टर जमीन पर चाइना का कब्जा नेपाल के रसुवा जिले (Rasuwa) के भुरजुक खोला (Bhurjuk Khola) के एक हेक्टर जमीन पर चाइना का कब्जा नेपाल के रसुवा जिले (Rasuwa) के लमडे खोला (Lamde Khola) के जमीन पर चाइना का कब्जा नेपाल के रसुवा जिले (Rasuwa) के जमंबू खोला (Jambu Khola) के तीन हेक्टर जमीन पर चाइना का कब्जा नेपाल के सिधुपलचोक जिले (Sandhu Pal Chock) के खरने खोला (Kharane Khola ) के 7 हेक्टर जमीन पर चाइना का कब्जा

नेपाल की ओली सरकार देश के कई इलाकों पर चाइना के कब्जे से ध्यान हटाने के लिए को बढ़ावा दे रही है। चाइना के नेपाल के कई इलाकों को हड़पने का खुलासा के पास उपस्थित Exclusive दस्तावेजों से हुआ है।

इस बात के चलते ओली सरकार पर बेहद दवाब है व यही वजह है कि जनता का ध्यान हटाने के लिए नेपाल ने हिंदुस्तान के साथ सीमा टकराव को बिना मतलब तूल पकड़ा दिया है।