चीन में जारी हुई ये बड़ी चेतावनी, अगले 24 घंटे पड़ेंगे भारी

एक रिपोर्ट के मुताबिक, मूसलाधार बारिश के चलते संसार के सबसे बांध के टूटने की आंशका से चीनी परेशान हैं। न्यू टॉक की एक रिपोर्ट की मानें तो चीनी जलविज्ञानी ने सबसे बड़ी जल विद्युत परियोजना को नुकसान पहुंचने का दावा किया है।

 

वांग वेअलुओ का बोलना है कि बांध की डिजाइन, निर्माण व क्वालिटी की जाँच एक ही समूह द्वारा की गई थी व यह परियोजना जल्द ही खत्म हो गई थी। उन्होंने बोला कि चीनी जल संसाधन मंत्री ये जियानचुन ने भी इस बात को स्वीकार किया है कि देश में कम से कम 148 नदियों का जल स्तर खतरे के निशान से ऊपर से है।

सीटी वांट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, वांग का बोलना है कि सबसे गंभीर चिंता दरारें व घटिया क्रंकीट है, जो बांध के निर्माण के दौरान प्रयोग की गई थी। यांग्त्ज़ी नदी के निचले हिस्से में रहने वाले लोगों के लिए खतरनाक स्थिति बन सकती है।

चाइना के 24 राज्यों में इन दिनों भारी बारिश हो रही है। इस बीच चीनी जलविज्ञानी वांग वेअलुओ ने थ्री गोर्ज डैम ने बांध (Three Gorges Dam in China) के टूटने की चेतावनी जारी की है।

दक्षिणी चाइना में 1 जून से हो रही मूसलाधार बारिश व आंधी-तूफान के चलते 7 हजार से ज्यादा घर ढह गए हैं। सोमवार तक करीब 80 लाख लोग इससे प्रभावित थे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस प्रलह से चाइना में करीब 29 लाख डॉलर नुकसान की आसार जताई जा रही है।