स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए अपनाएं ये आसान सी टिप्स

चेहरे के दाग-धब्बों के इलाज के लिए नींबू सबसे कारगार उपाय है. ब्लैकहेड्स हटाने में भी नीबूं बहुत मददगार होती है. नींबू के रस से ब्लैकहेड्स आसानी से निकल जाते हैं. दालचीनी को हल्दी नींबू के रस के साथ मिलाकर लगाने से भी ब्लैकहेड्स से छुटकारा पा सकते हैं.

ब्लैकहेड्स हटाने के लिए हल्की नारियल तेल का इस्तेमाल करें. हल्दी नारियल तेल दोनों मिलाकर पेस्ट तैयार करें इसे ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगाएं. इसे 15 मिनट के लिए रहने दें फिर गुनगुने पानी से धो लें.

चीनी का इस्तेमाल भी ब्लैकहेड्स को दूर करने के लिए कर सकते हैं. एक चम्मच चीनी में नमक डालें इसे मिला लें. अब हल्के हाथों से 15 मिनट तक नाक की मसाज करें. फिर इसे गीले कॉटन की मदद से साफ कर लें.

आज के प्रदूषण भरे माहौल में हर कई स्किन से जुड़ी तमाम समस्याओं से जूझ रहा हैं. खूबसूरत रहने के लिए सभी हर संभव प्रयास करता है. अपने चेहरे को चमकदार हेल्दी बनाने के लिए युवतियां तमाम महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं.

लेकिन कई बार हमारे घर में ही स्किन से संबंधित सभी समस्याओं का समाधान उपलब्ध रहता है. जैसे की ब्लैक व्हाइट हैड्स की दिक्कत से हर कोई परेशान रहता हैं.

वो इससे छुटकारा पाने के लिए पार्लर ब्यूटी प्रोडक्ट पर हजारों खर्च कर देते है. लेकिन इसका उपाय घर में ही मौजूद है. आज हम आपको ऐसे ही कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप आसानी से अपने चेहरे नाक पर से ब्लैक, व्हाइटहैड को दूर हटा सकते हैं.