चेहरे पर निखार लाने के लिए करे ये काम, फिर देखे कमा

संतरे का छिलकासंतरे के छिलके में भरपूर मात्रा में साइट्रिक एसिड पाया जाता है जो नेचुरल ब्लीच के रूप में काम करता है. आप ब्‍लीच बनाने के‍ लिए संतरे के छिलकों को धूप में एक सप्‍ताह तक सुखाकर रखें और इसका पाउडर बना लें.

अब जब भी इसे प्रयोग करना हो तो एक चम्‍मच पाउडर में थोड़ा सा दूध, शहद और संतरे का रस मिलाकर पेस्‍ट बनाएं और इसे चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट बाद इसे धो लें. आपको अंतर दिखेगा.

पपीते का बना ब्लीच चेहरे के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. 5 चम्‍मच पके पपीते के गुदे को निकाल लें और इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं. अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने दें. 15 मिनट बाद चेहरा धो लें.

चेहरे की खूबसूरती (Beauty) में चार चांद लगाने के लिए यह बहुत जरूरी है कि चेहरे पर दाग धब्‍बे (Spotless) ना हों और स्किन फ्लोलस (Flowless) रहे. इसके लिए लोग तमाम तरह के कॉस्‍मेटिक प्रोडक्‍ट्स का प्रयोग करते हैं.

इनमें सबसे ज्‍यादा असरदार कोई प्रोडक्‍ट है तो वो है फेशियल ब्‍लीच (Bleach). जी हां, यह ब्‍लीच स्किन के टोन को तो कम करता ही है यह चेहरे को फ्लोलेस खूबसूरती भी देता है.

लेकिन कैमिकल्‍स से भरपूर होने की वजह से ये चेहरे की स्किन को डैमेज भी आसानी से कर सकता है. ऐसे में हमारे पास नेचुरल तरीके से ब्‍लीच बनाने के कई विकल्‍प मौजूद हैं लेकिन जानकारी के अभाव में लोग इनका प्रयोग नहीं कर पाते.

यहां आपको हम बताते हैं कि आखिर घर पर होममेड ब्‍लीच किस तरह बनाया जा सकता है और इनकी मदद से स्किन को फ्लोलस और बेदाग कैसे रख सकते हैं.