चाय के साथ आज सर्व करे प्याज के पकोड़े, देखे इसकी विधि

आवश्यक सामग्री
3 मध्यम लम्बे पतले आकार में कटे हुए प्याज
1/2 कप बेसन का आटा
1/4 कप चावल का आटा
1 चम्मच कद्दूकस किया हुवा अदरक
6 करी पत्ता बारीक कटे हुए
1/2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
एक चुटकी baking soda
2 चम्मच बारीक कटे हुए हरे धनिया की पत्ती
तलने के लिए तेल
1/4 कप पानी
नमक स्वादानुसार

Image result for प्याज के पकोड़े, दे​​​​​​​
बनाने की विधि
एक बड़े से bowl में प्याज को डाले और फिर इसमें बेसन का आटा, करी पत्ता, लाल मिर्च पाउडर, baking soda, अदरक, चावल का आटा, धनिया की पत्ती और नमक को डालेंगे. फिर एक चम्मच या अपने हाथों की उँगलियों की मदद से इसे खूब अच्छे से mix कर लेंगे. फिर इसे किनारे ढँक कर 10 मिनट के लिए अलग रख देंगे. अब इस mixture में 1/4 कप पानी थोड़ा थोड़ा करके डालते जायेंगे जिससे प्याज सभी मसालों से अच्छे से कोट हो जाए. इसमें अधिक पानी मिलाने की कोशिश बिलकुल ना करे क्युकी अगर यह पानी की तरह होगा तो पकोड़े crispy नही बनेंगे जोकि प्याज के पकोड़े के लिए बेहद जरुरी है.
अब एक pan में तेल डालकर आंच पर चढ़ाये और जब यह गर्म हो जाए तो आंच को मध्यम पर कर दे. जब यह अच्छे से गर्म हो जाए तो इसमें हम पकोड़े बनाना शुरू करेंगे. सुनिश्चित करने के लिए की यह अच्छे से गर्म हो गया है जरा सा पकोड़े का mixture तेल में डालेंगे अगर यह तुरंत ऊपर आने लगे मतलब यह पकोड़े बनाने लायक गर्म हो चूका है.
अब mixture में से थोड़े थोड़े करके अपने पसंद के आकार बनाते हुए पकोड़े के mixture को तेल में डालेंगे. इसे बीच बीच में चलाते हुए मध्यम आंच पर ही पकाए और जैसे ही यह golden brown color में आ जाए इसे तुरंत प्लेट में उतार ले. इसे पलटते हुए हर तरफ से अच्छे से fry जरुर कर ले. आप चाहे तो इसे पहले किसी किचन पेपर या नैपकिन पेपर पर रख दे जिससे अतिरिक्त तेल प्याज के पकोड़े में से बाहर आ जाए और आप कम से कम तेल खाएं. ऐसे ही थोड़े थोड़े अक्र्के सभी पकोड़े को तल ले और गर्मागर्म अपने पसंद के चटनी या चाय या coffee के साथ सर्व करें.