ह्यूंदै मोटर्स ने इन अपडेट्स के साथ मार्किट में लांच की Hyundai i20 Active

ह्यूंदै मोटर्स ने हाल ही में अपनी प्रीमियम हैचबैक Hyundai i20 Active को अपडेट किया है। ह्यूंदे ने इस कार को नए सेफ्टी फीचर्स के साथ लॉन्च किया है। नई एक्टिव में कंपनी ने पार्किंग सेंसर्स, रिवर्स कैमरा, स्पीड अलर्ट, और ड्राइवर और पैंसेजर के लिये सीट बेल्ट अलर्ट का फीचर दिया है। ये फीचर एक्टिव के सभी वेरियंट में स्टैंडर्ड मिलेंगे।

दो हजार की मामूली बढ़ोतरी खास बात यह है कि कंपनी ने एक्टिव की कीमतों में बहुत ज्यादा बढ़ोतरी नहीं की है। बल्कि मात्र दो हजार की मामूली कीमतें बढ़ाई हैं। नई कीमतें आने के बाद आई20 एक्टिव की कीमत 7.44 लाख रुपये हो गई है। वहीं यह तीन ट्रिम्स S, SX और SX डुअल टोन में मिलेगी। वहीं बाहरी फीचर्स में कंपनी ने कोई बदलाव नहीं किया है। इसका अलावा इसका स्पोर्टी लुक बरकरार रखा गया है, साथ ही इसके पेट्रोल और डीजल इंजन में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

मिलते हैं ये फीचर आई20 एक्टिव के एक्सटीरियर में एलईडी डीआरएल के साथ बडे प्रोजेक्टर हेडलैंप्स, कॉर्नरिंग लैंप्स, एलईडी टेललैंप्स के साथ फॉग लैंप्स दिए गए हैं। वहीं साइड में काले रंग की बॉडी क्लैडिंग, शार्क फिन एंटीना और डायमंड कट अलॉय व्हील्स मिलते हैं। आई20 एक्टिव के फ्रंट और रिअर बंपर में फॉक्स स्किड प्लेट्स मिलती हैं।

इंटीरियर में होंगे ये फीचर गाड़ी के इंटीरियर में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसमें बड़ी आरामदायक सीटें, रिअर एसी वेंट्स, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, पुश बटन स्टार्ट, कीलेस एंट्री, 7 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है, जो एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो को सपोर्ट करता है।

इंजन स्पेसिफिकेशन इंजन स्पेसिफिकेशन की बात करें, तो इसमें 1.2 लीटर का पेट्रोल और 1.4 लीटर का डीजल इंजन आता है। हालांकि अभी कार में बीएस4 मानक वाले ही इंजन दिये जा रहे हैं। इसका पेट्रोल इंजन 82 बीएचपी की पावर और 115 एनएम का टॉर्क देता है। जबकि डीजल इंजन 89 बीएचपी की पावर और 220 एनएम का टॉर्क देता है। दोनों ही इंजन 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ आते हैं। पेट्रोल इंजन तीनों वेरियंट में मिलता है, जबकि ड़ीजल वेरियंट केवल टॉप वेरियंट SX में ही मिलता है।

अगले साल तक आएगी नई आई20 वहीं कंपनी जल्द ही ह्यूंदै i20 एक्टिव का नेक्स्ट जेनरेशन वर्जन लाने की तैयारी कर रही है, जिसके अगले साल के मध्य तक लॉन्च किया जा सकता है। नए वर्जन में न केवल एक्सटीरियर में बदलाव किया जाएगा, बल्कि इसका इंटीरियर में भी बदलाव होगा। साथ ही इंजन को बीएस-6 मांनकों के साथ अपडेट किया जाएगा।

मिलेगा किआ सेल्टोस वाला इंजन खबरों के मुताबिक बीएस6 मानकों के साथ आने वाला पेट्रोल इंजन 82 बीएचपी की पावर और 115 एनएम का टॉर्क देगा, जिसे 5 स्पीड गियरबॉक्स या 6 स्पीड ऑटोमैटिक सीवीटी के साथ लॉन्च किया जाएगा। यह भी खबरें है कि नेक्स्ट जेनरेशन आई20 एक्टिव में कंपनी 1.4 लीटर का डीजल इंजन नहीं उतारेगी, बल्कि इसकी जगह पर बीएस6 मानकों के अनुरूप 4 सिलेंडर वाला 1.5 लीटर टर्बो डीजल इंजन उतारा जा सकता है, जो 114 बीएचपी का पावर और 250 एनएम का टॉर्क देगा। यह इंजन फिलहाल किआ सेल्टोस में भी दिया जा रहा है।