नवजात शिशु को नहलाते वक़्त इन बातो का जरुर रखे ध्यान, जरुर पढ़े

आपके बच्चों के लिए स्नान का समय निश्चित रूप से महत्वपूर्ण है, लेकिन ऐसी कई ऐसी गलतियां हैं जो माताएं अक्सर करती हैं जिनसे बच्चे की त्वचा को फायदा कम और नुकसान अधिक पहुंच सकता है। आइए जानते हैं कुछ सामान्य गलतियां जो अधिकांश माताएं अपने शिशु को नहाते वक्त करती हैं।

बच्चे को ज्यादा स्नान ना कराएं

अपने बच्चे को साफ सुथरा रखना बहुत अच्छी बात है, लेकिन इसके लिए अपने शिशु को बार बार स्नान ना कराएं। इससे नवजात की कोमल और चिकनी त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है। दिन में एक बार गुनगुने पानी से नहलाना काफी है। रात में अपने बच्चे को साफ रखने के लिए गीले कपड़े से शरीर को पोछ दें और उनके कपड़ों को बदल दें।

बाजार के उत्पादों से बचें

आजकल बाजार में विभिन्न प्रकार के उत्पाद उपलब्ध हैं, जो आपके बच्चों के लिए विभिन्न लाभ प्रदान करने का दावा करते हैं। आपको सभी प्रकार के उत्पादों को अपने बच्चे की त्वचा पर इस्तेमाल नहीं करनी चाहिए। अपने बच्चे को साफ रखें, शरीर सुखने के बाद बॉडी पर सिर्फ मॉइस्चराइजर लगाए। बच्चे की कोमल और नाजुक त्वचा पर बहुत सारे उत्पादों का उपयोग करना हानिकारक साबित हो सकता है। इसलिए इन उत्पादों के इस्तेमाल से आपको बचना चाहिए।

बहुत गर्म या बहुत ठंडा पानी का ना करें इस्तेमाल

यह सुनिश्चित कर लें कि आपके बच्चे के नहाने के पानी का तापमान ठीक है या नही। नहाने का पानी बहुत गर्म या बहुत ठंडा नहीं होना चाहिए। बच्चे को ठंडे पानी से नहाने से सुखदायक प्रभाव नहीं हो सकता है, जबकि गर्म पानी उनके त्वचा को जला सकता है।