योगी सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को दिया बड़ा झटका , बंद किया ये…

सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाला महंगाई भत्ता साल में दो बार सरकार बढ़ाती है। पहली वृद्धि जनवरी, दूसरी जुलाई में की जाती है। ये वृद्धि 3 से 5 फीसदी तक की जाती है।

 

इसी वृद्धि को सरकार ने जून, 2021 तक रोक दिया है। यानी कुल 3 वृद्धि का लाभ कर्मियों को नहीं मिल पायेगा। महंगाई भत्ता कर्मचारियों की बेसिक सैलरी का 17 फीसदी होता है।

बता दें कि योगी सरकार को रोना से निपटने के लिए सभी हथकंडे अपना रही है। इससे पहले राज्य के विधायकों और मंत्रियों के वेतन भत्ते व विधायक निधि में कटौती व स्थगन से लेकर सरकारी दफ्तरों को खोलने से जुड़े सभी निर्णय इसकी बानगी हैं।

कोरोना संकट के दौरान सरकार की अर्थव्यवस्था काफी प्रभावित हुई है। इसी मुश्किल घड़ी में सरकार को तमाम अहम निर्णय लेने पड़ रहे हैं ।

वित्त मंत्रालय की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना महामारी के चलते 1 जनवरी, 2020 के बाद से केंद्रीय कर्मचारियो अथवा पेंशनधारियों को मिलने वाली DA की राशि नहीं प्रदान की जाएगी । यह भी कहा गया है कि 1 जुलाई 2020 से जो अतिरिक्त DA दिया जाना था उस पर भी रोक लगाई गयी है।

योगी सरकार ने राज्य के कर्मचारियों और अधिकारियों को बड़ा झटका दिया। खबर है कि यूपी सरकार ने महंगाई भत्ते पर रोक लगा दी है।

कर्मचारियों को 1 जनवरी 2020 से जून 2021 तक महंगाई भत्ते नहीं मिलेंगे। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सरकार ने राज्य कर्मचारियों के कई प्रकार के भत्तों पर रोक लगाई हैं।

इसे 31 मार्च 2021 तक स्थगित रखा जाएगा। इसमें मंहगाई भत्ता विभागीय भत्ते, सचिवालय भत्ता, पुलिस भत्ता भी शामिल हैं। सरकार के इस फैसले से राज्य के 16 लाख से अधिक कर्मचारियों प्रभावित होंगे।