विश्व बैंक की बड़ी चेतावनी 10 करोड़ से ज्यादा लोग होंगे …के लिए विवश..को दिया रोक

दुनिया के 20 सबसे धनी अर्थव्यवस्था वाले राष्ट्रों ने गरीब व कर्जदार राष्ट्रों से पैसों की वसूली को इस वर्ष रोक दिया है व उनकी सहायता भी कर रहे हैं लेकिन यह बहुत ज्यादा नहीं है।

विश्व बैंक ने जून 2021 तक दुनिया के 100 गरीब राष्ट्रों के लिए 160 बिलियन डॉलर की राहत व सहायता की घोषणा की है। इसके बावजूद प्रतिदिन 1.9 डॉलर रोजाना की कमाई वाले लोगों की संख्या बढ़ रही है।

विश्व बैंक (World Bank) ने बोला है कि कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते आई महामारी की वजह से पूरी दुनिया में 10 करोड़ से ज्यादा लोग बेहद गरीबी में ज़िंदगी गुजारने को विवश होंगे। विश्व बैंक के अध्यक्ष डेविड मालपास (World Bank President David Malpass) ने यह बात कही।

विश्व बैंक (World Bank) ने पहले ही अनुमान लगाया था कि कोरोना के कारण 6 करोड़ से अधिक लोग बेहद गरीब हो जाएंगे, लेकिन विश्व बैंक ने अब कहा है कि आंकड़ा 10 करोड़ से अधिक तक पहुंच सकता है। विश्व बैंक ने चेताया है कि अगर महामारी लंबे समय तक रही तो यह आंकड़ा व भी बढ़ सकता है।

मालपास ने बोला कि धनी राष्ट्रों को गरीब राष्ट्रों की सहायता के लिए आगे आना पड़ेगा, तभी इतनी बड़ी आबादी को प्रभावित होने से कुछ हद तक बचाया जा सकेगा। हालांकि उन्होंने यह भी बोला कि ऐसा करने की आड़ में धनी देश गरीब राष्ट्रों का उत्पीड़न भी कर सकते हैं।

मालपास ने बोला कि इतनी बड़ी आबादी के प्रभावित होने की बड़ी वजह नौकरियों के जाने व फूड सप्लाई चैन के ठीक ढंग से कार्य न करना भी है।