दिन-ब-दिन बिगड़ते जा रहे अफगानिस्तान के हालात , तालिबान कर रहा ये काम

काबुल पर तालिबान के कब्जे के बाद से अफगानिस्तान के हालात दिन-ब-दिन बिगड़ते जा रहे हैं। एक्सपर्ट्स का मानना है कि अफगानिस्तान में तालिबान के आने के बाद से पाकिस्तान, बांग्लादेश के साथ ही भारत जैसे देशों में भी कट्टरपंथी इस्लाम का उदय हो रहा है।

राचेल अवराम ने दी जेसीए में लिखा है कि बांग्लादेश में पिछले कुछ दिनों में हिंदुओं को टारगेट कर बर्बर हमले किए गए हैं। बौद्ध समुदाय के लोगों को भी नहीं बक्शा गया है। कई हिंदू मंदिरों को तोड़ा गया है, लूटपाट की गई है और घरों-दुकानों को नुकसान पहुंचाया गया है। रिपोर्ट में बताया गया है कि तालिबान के उदय से बांग्लादेश में कट्टरवादी समूह में एक नया उत्साह है। वहां की सरकार पहले से ही कट्टरपंथियों को लाड़ रही थी।

रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान की राजधानी इल्समबाद में कुछ इस्लामिक अतिवादी पुलिस से भिड़ गए जिसमें कुछ पुलिस अधिकारियों की मौत हो गई। बाद में सरकार को 300 से अधिक प्रतिबंधित इस्लामिक कार्यकर्ताओं को रिहा करना पड़ा है। गैलप पोल के मुताबिक 55 फीसद पाकिस्तानी अफगानिस्तान में तालिबान के समान एक कट्टरपंथी इस्लामी सरकार की स्थापना का समर्थन करते हैं।

अफगानिस्तान में बदल रहे हालात से पूरे क्षेत्र में असर पड़ने की आशंका है। कट्टरवाद पूरे क्षेत्र को प्रभावित कर सकता है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि अन्तर्राष्ट्रीय समुदाय से मान्यता प्राप्त करने के लिए तालिबान खुद को उदारवादी दिखाने की कोशिश कर रहा है। तालिबान सरकार में एक भी महिला को कोई जगह नहीं दी गई है। छात्राओं को स्कूल और यूनिवर्सिटी से दूर रखा जा रहा है। ऐसे में नया तालिबान शासन और अधिक कट्टरवादी नजर आ रहा है।