WHO ने किया ये बड़ा दावा, कहा कोरोना को अब हराएगा…

अध्ययन में पाया गया है कि पाकिस्तान में 6 हजार से अधिक लोगों की जान लेने व 2,91,588 लोगों को संक्रमित करने वाले कोरोना वायरस के वायरस लगभग 11 फीसदी पाकिस्तानियों में प्रतिरोधी क्षमता विकसित होती जा रही है

 

वहीं पाकिस्तान के राष्ट्रीय स्वास्थ्य अकादमी ने आगा खान यूनिवर्सिटी समेत कई सहयोगियों के साथ मिलकर WHO के योगदान से 25 शहरों में नेशनल सिरोप्रीवेलेंस स्टडी कर चुके है.

WHO प्रमुख ने बताया, ‘आज हमारे पास तकनीक है व सम्पर्क के अधिक ढंग हैं. ऐसे में वायरस के फैलने की पूरी संभावना है. यह तेजी से फैल सकता है क्योंकि आज हम ज्यादा जुड़े हैं.’

उन्होंने बताया कि जिसके साथ ही इसे रोकने के लिए हमारे पास तकनीक व ज्ञान उपस्थित है. हमारे पास वैश्वीकरण, निकटता, सम्पर्क की हानि है तो बेहतर तकनीक का फायदा भी है.

WHO को उम्मीद है कि दो साल से भी कम समय में कोविड-19 महामारी खत्म हो जाएगी. WHO के प्रमुख टेड्रोस एधनोम घेब्रेयेसुस ने शुक्रवार को बताया कि 1918 में प्रारम्भ हुआ स्पेनिश फ्लू 2 वर्षो में खत्म हो गया था. उन्होंने बताया कि यदि दुनिया एकजुट रही व वैक्सीन की खोज हुई तो यह महामारी 2 वर्ष से कम वक़्त में खत्म हो जाएगी.