आलू के छिलके का इस्तेमाल करने से शरीर को मिलता है ये लाभ

इसके साथ ही आंखों के नीचे अगर काले घेरे बन गए हों या धूप के चलते आपका चेहरा सांवला पड़ गया हो तो ऐसे में आप आलू के छिलकों को पीसकर उसका रस निकाल कर चेहरे पर लगाते रहें. ऐसा करने से कालापन दूर हो जाएगा.

वहीं अगर आपके बाल सफेद हो रहे हैं तो आप आलू के एक कटोरी छिलके को आधा लीटर पानी में उबालें. जब पानी एक से दो चम्मच रह जाए तो आप इससे अपने बालों पर लगाएं. बार बार ये उपयोग करने से आपके बाल ब्राउन हो जाएंगे.

इसके साथ ही इसका एक और फायदा है कि ये हमारे शरीर के डाइजेस्टिव सिस्टम को भी मजबूत करता है.आलू के छिलकों में पोटैशियम पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को मेंटेन रखने में मदद करता है. साथ ही ये हमारे मेटाबॉलिज्म को भी मजबूत करता है.इसके अलावा हमारी नर्व्स को मजबूती मिलती है.

आपको बता दें, आलू के ही नहीं इसके छिलकों में भी कई मात्रा में फाइबर मौजूद होता है. साथ ही यह हमारे डाइजेस्टिव सिस्टम को बूस्ट करने में भी मदद करता है. शरीर में फाइबर बहुत जरूरी होता है. जो इस सब्जी में भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

आलू के छिलकों को उबालकर सेवन कर सकते हैं. इसके छिलते विटामिन बी-3 से भरपूर आलू के छिलते हमें ताकत देने का काम करते हैं. साथ ही इसमें नैसीन होता है जो कार्बोज को एनर्जी में बदल देता है.

 आलू सब्जियों में राजा माना जाता है, जिसको किसी भी सब्जी के साथ पकाकर खाया जा सकता है. आलू को कई अलग-अलग तरीके से पका कर खाया जा सकता है.

आलू में कार्बोहाइड्रेट काफी मात्रा में पाया जाता है जो शरीर की एनर्जी के लिए काफी अच्छा होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आलू ही नहीं उसके छिलके के भी कई बेजोड़ फायदे होते हैं. आइये आपको बताते हैं आलू के फायदे-