कोरोना को दूर रखने के लिए सुबह बासी मुंह खाए ये, खून की कमी भी होगी दूर

कोरोना काल में शरीर को मजबूत बनाकर वायरस से लड़ने के लिए बेहतर खान-पान बहुत जरूरी है। किशमिश सूखे अंगूरों को कहा जाता है। किशमिश में मुख्य रूप से जिंक, कैल्शियम, विटामिन और कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं।

 

रातभर पानी में भिगोकर सुबह किशमिश खाने से कब्ज और बवासीर से बचने, खून की कमी दूर करने, ठंकान और शारीरिक कमजोरी से बचने में मदद मिल सकती है।

जिन लोगों को आसानी से भोजन पचाने में दिक्‍कत आती है उनके लिये गुड़ और गर्म पानी दवा का काम करता है। इसके साथ ही कब्ज, गैस, एसिडिटी जैसी समस्या से भी राहत मिलती है।

गुड़ ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम भी करता है। हाई ब्‍लड प्रेशर से परेशान लोगों को रोजाना गुड़ खाने की सलाह दी जाती है। गुड़ में भरपूर मात्रा में कैल्‍शियम और फास्‍फोरस पाया जाता है। यह दोनों तत्‍व हड्डियों को मजबूती देने में बेहद मददगार हैं। गुड़ के साथ अदरक खाने से जोड़ों के दर्द से छुटकारा मिलता है।

आयुर्वेद के अनुसार, बासी मुंह गुड़ और गर्म पानी का सेवन किया जाए तो शरीर में काफी शक्‍ति आती है। इसके अलावा और भी कई फायदे मिलते हैं। गुड़ खाने से शरीर में खून की सफाई होती है जिससे नया खून बनता है और दिल की बीमारी दूर हमेशा के लिये दूर रहती है। अगर आपको दिनभर थकान का अनुभव होता है तो आप सुबह गुड़ जरूर खाएं। इससे शरीर में एनर्जी का लेवल बढ़ जाता है। साथ ही शुगर भी नहीं बढ़ता।

कुछ चीजें हैं जिनका सुबह उठकर बासी मुंह सेवन करने से आपकी सेहत को कई फायदे होते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें बासी मुंह खाने से आपको कैंसर, मोटापे, बवासीर, कब्ज, खून की कमी जैसी गंभीर बीमारियों से राहत मिल सकती है।

इम्यून पावर बढ़ाने के लिए खाने-पीने से जुड़ीं आदतों का पालन करना बहुत जरूरी है। आपने नोटिस किया होगा कि सुबह उठते ही लोगों की अक्‍सर चाय या कॉफ़ी पीने की आदत होती है। क्या आप जानते हैं कि यह आदत आपको धीरे-धीरे गंभीर नुकसान पहुंचा सकती है। वैसे कहा जाता है कि सुबह उठकर सबसे पहले ब्रश करना चाहिए और उसके बाद ही कुछ खाना चाहिए।

कोरोना काल में शरीर को मजबूत बनाकर वायरस से लड़ने के लिए बेहतर खान-पान बहुत जरूरी है। एक्सपर्ट्स मानते हैं जिन लोगों का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है उन्हें कोरोना का जोखिम भी उतना ही कम होता है।