नारियल तेल का उपयोग करने से मिलता है ये बड़ा लाभ

नारियल का तेल विशेष रूप से बादाम के तेल के साथ दोमुंहे बालों के उपचार में मदद करता है. नारियल का तेल गंजापन और सफेद बालों को रोकने में काम करता है. भृंगराज तेल को नारियल के तेल (बराबर मात्रा में) के साथ मिलाएं और इसे स्कैल्प और बालों पर लगाएं. इसे रात भर के लिए छोड़ दें और सुबह अपने बालों को धो लें.

बालों की ग्रोथ के लिए – नारियल का तेल बाल बढ़ाने में भी मदद करता है. इसके लिए अपने स्कैल्प पर डीप मसाज करें. नारियल का तेल ब्लड सर्कुलेशन में सुधार और तेज करने में मदद करता है. हर हफ्ते 2 या 3 बार 10-20 मिनट तक तेल से स्कैल्प पर मसाज करें.

इसके लिए दो चम्मच नारियल के तेल में 4 बूंदें रोजमेरी एशेंशियल तेल मिलाएं. रोजमेरी एशेंशियल तेल ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में भी मदद करता है. 15 मिनट तक स्कैल्प में तेल की मालिश करने के बाद, अपने बालों को गर्म तौलिये से ढक लें. एक घंटे के बाद अपने बालों को किसी भी माइल्ड शैम्पू से धो लें और कंडीशनर का इस्तेमाल न करें.

रूसी से बचाव – नारियल के तेल में मौजूद कई फैटी एसिड एंटी-डैंड्रफ एजेंट के रूप में काम करते हैं. नियमित रूप से इसका इस्तेमाल डैंड्रफ से छुटकारा पाने में मदद करता है. इसके लिए एक चम्मच नारियल तेल में गुनगुने पानी और एक चम्मच अरंडी का तेल मिलाएं.

इस मिश्रण से अपने पूरे स्कैल्प और बालों की मालिश करें. इसके अलावा तिल के तेल और नारियल के तेल को बराबर मात्रा में मिलाकर डैंड्रफ के लिए तैयार किया जा सकता है. इस मिश्रण को करीब 30-40 मिनट तक लगाएं और फिर अपने बालों को शैंपू कर लें. बालों पर नारियल तेल का इस्तेमाल करने के ये दो तरीके डैंड्रफ से लड़ने में कारगर हैं.

नारियल का तेल बालों के लिए बेहद फायदेमंद है. नारियल के तेल में फैटी एसिड, एंटिफंगल, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं. ये बालों को न केवल चमकदार और मुलायम बनाता है बल्कि बालों से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. ये बालों के लिए कैसे फायदेमंद है आइए जानें.