आंवला का इस्तेमाल करने से मिलता है ये बड़ा फायदा

आंवले के रस का इस्तेमाल फेस स्क्रब के रूप में किया जा सकता है क्योंकि ये त्वचा को अच्छी तरह से एक्सफोलिएट करने में मदद करता है. आंवला में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी त्वचा को टोन करने, टाइट और हेल्दी बनाने में मदद करते हैं.

एक चम्मच आंवला पाउडर लें और इसे गर्म पानी में मिलाएं. अपने चेहरे को स्क्रब करने के लिए इस पेस्ट का इस्तेमाल करें, पांच मिनट के बाद इसे धो लें. आप चाहें तो पेस्ट में थोड़ी सी हल्दी भी मिला सकते हैं.

आंवला प्राकृतिक तरीके से मुंहासों के निशान और दाग-धब्बों को दूर करने में मदद करता है. आंवले के रस को अपने चेहरे पर लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें.

इसे गुनगुने पानी से धो लें. अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो रस को पानी से पतला करें और लगाएं. ये दाग-धब्बों को दूर करने में आपकी मदद करेगा.

आंवला का इस्तेमाल प्राकृतिक रूप से त्वचा और बालों की समस्याओं को दूर करने के लिए किया जा सकता है. जबकि हम में से बहुत से लोग आंवला के रस के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानते हैं.

लेकिन सौंदर्य उपचार में इसके इस्तेमाल के बारे लोग कम ही जानते हैं. ये पोषक तत्वों से भरपूर है. ये आपकी त्वचा को टोन करने और टाइट करने में मदद करता है. ये आपके बालों को चमकदार और रूसी मुक्त बनाता है. आइए जानें आंवला का इस्तेमाल बालों और त्वचा की समस्या को दूर करने के लिए कैसे कर सकते हैं.