अमेरिका ने चीन ने को दिया ये करारा जवाब, कर डाला ये काम

US सरकार के इस आदेश में संबंधित चीनी अधिकारियों व संस्था को शिनजियांग उइगर स्वायत्त क्षेत्र में अल्पसंख्यकों के मानवाधिकार का उल्लंघन करने, उन्हें शारीरिक रूप से प्रताड़ित करने, बिना किसी क्राइम के जेलों में कड़ी रखने आदि का दोषी करार दिया गया है। इस प्रतिबंध के तहत, आरोपी व्यक्तियों से आर्थिक या किसी भी किस्म का ताल्लुक रखने की मनाही है।

अमेरिका द्वारा बैन किए गए अधिकारियों में शिनजियांग उइगर स्वायत्त क्षेत्र (XUAR) के चीनी कम्युनिस्ट पार्टी सचिव चेन क्वांगो , पूर्व उप पार्टी सचिव झू हैलुन (Zhu Hailun), शिनजियांग पब्लिक सिक्योरिटी ब्यूरो के पार्टी सचिव वैंग मिंगशान  व पूर्व पार्टी सचिव हुओ लियुजुन (Huo Liujun) का नाम शामिल हैं। अमेरिका के अनुसार, 2016 के बाद से, शिनजियांग प्रांत में बड़े स्तर पर अल्पसंख्यकों के विरूद्ध मुहीम चलाई जा रही है।

उइगरों पर अत्याचार का दोषी करार देते हुए उन पर प्रतिबन्ध लगा दिया है। अब ये ऑफिसर व इनके परिवार के मेम्बर अमेरिका में दाखिल नहीं हो सकेंगे।

चीन में उइगर मुस्लिमों पर लगातार जारी अत्याचार के विरूद्ध अमेरिका ने कठोर रुख अपनाया है। अमेरिका ने एक चीनी संस्था समेत चार शीर्ष अफसरों को शिनजियांग प्रांत