चीन को घेरने का अमेरिका ने तैयार किया यह खाका, चुकानी होगी भरी कीमत

अमेरिका में कोरोना से अबतक 17.5 लाख से ज्यादा लोग आज चुके हैं, जबकि मरने वालों की संख्या भी एक लाख से ज्यादा हो गई है। जिससे अमेरिका में चीन के खिलाफ गुस्सा सातवें आसमान पर है। अमेरिका सहित कई देश चीन को इस महामारी का जिम्मेदार मानते हैं और ड्रैगन के खिलाफ सख्त कार्रवाई के मूड में है।

दरअसल, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का साफ तौर पर कहना है कि कोरोना वायरस चीन के वुहान लैब में बनाया गया है और ये चीन से ही आया है। इसलिए अमेरिका इसे हल्के में नहीं लेने वाला है, चीन को इसकी कीमत चुकानी होगी। कोरोना के मामले पर चीन पूरी तरह फंस चूका है, अब उन्हें बचने का कोई रास्ता नहीं सूझ रहा है।

कोरोना संक्रमण के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन में जवाबदेही तय करने के लिए प्रस्ताव पेश करने के बाद अमेरिका ने अब चीन को उइगर मुसलमानों के उत्पीड़न पर घेरने का खाका तैयार कर लिया है। अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने उइगर मुस्लिमों के जिम्मेदार अधिकारियों पर प्रतिबंध लगाने वाले कानून को भारी बहुमत से मंजूरी दे दी है।

अमेरिका के इस मुस्लिम कार्ड से उन तमाम देशों की आवाज और मुखर हो जाएगी, जो फिलहाल चीन की दबंगई के चलते उइगर मुसलमानों पर हो रहे जुल्म को लेकर खुलकर सामने नहीं आ पा रहे हैं। जाहिर है इससे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की ‘मुस्लिम सियासत’ को भी झटका लगने वाला है। अमेरिका के इस कदम से पाकिस्तान समेत दुनियाभर में इमरान खान, उनकी सेना समेत और तमाम आकाओं की पोल अपनी ही आवाम के सामने खुल जाएगी। इमरान खान और पाकिस्तानी भारतीय मुसलमानों को लेकर तो वैश्विक मंचों पर दुष्प्रचार करते आ रहे हैं, लेकिन उइगर मुसलमानों पर चुप्पी साधे रहते हैं।