हर रोज बढ़ सकता है इतने पैसे प्रति लीटर पेट्रोल-डीजल का भाव, जाने क्या है सरकार का प्लान?

तेल कंपनियों के लिए पेट्रोल-डीजल की खरीद मूल्य और बिक्री मूल्य का अंतर करीब 4 से 5 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच चुका है. ऐसे में इस बीच अगर वैश्विक बाजार में कच्चे तेल का भाव​ स्थिर रहता है तो इन तेल कंपनियों को इस गैप को खत्म करन के लिए करीब दो सप्ताह तक पेट्रोल-डीजल के भाव में प्रति दिन 40 से 50 पैसे प्रति लीटर का इजाफा करना होगा.

हालांकि, सरकारी सूत्रों का कहना है कि पेट्रो-डीजल की खुदरा बिक्री को लेकर इन कंपनियों को एक तय लिमिट के बाद कीमतों में इजाफा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी. इसका मतलब हो सकता है कि पेट्रोल-डीजल के भाव में 20 से 40 पैसे प्रति दिन का इजाफा होगा. संभव है कि यह कटौती इससे भी कम हो. लेकिन, उन्हें इस बात की छूट मिल सकती है कि इस अंतर को पूरा करने तक वो कीमतें धीमे-धीमे बढ़ाती रहें.

ध्यान देने वाली बात है कि प्रतिदिन तेल के भाव में यह इजाफा वैश्विक बाजार में कच्चे तेल के भाव पर भी निर्भर करेगा. मौजूदा ट्रेंड के आधार पर देखें तो पिछले महीने की तुलना में क्रूड का भाव अब तक 50 फीसदी तक बढ़ चुका है. पिछले महीने ब्रेंट क्रूड ऑयल (Brent Crude Oil) का भाव जहां 20 डॉलर प्रति बैरल था, वो अब बढ़कर 30 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच चुका है. लेकिन, लॉकडाउन की वजह से डिमांड पर असर पड़ना संभावित है.