पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर केंद्रीय मंत्री ने किया ये बड़ा खुलासा, बताया इनको जिम्मेवार

मंगलवार को सुबह छह बजे पेट्रोल की कीमतों में 25 पैसे और डीजल की कीमतों में 28 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गयी. इस हालिया उछाल के बाद, मुंबई में एक लीटर पेट्रोल 103.63 रुपये प्रति लीटर हो गयी है. जबकि एक लीटर डीजल की कीमत 95.72 है. दिल्ली में पेट्रोल और डीजल की कीमत क्रमश: 97.50 रुपये प्रति लीटर और 88.23 रुपये प्रति लीटर है.

प्रधान ने आगे कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है. उन्होंने एएनआई से कहा कि भारत में ईंधन की कीमतों में वृद्धि के पीछे मुख्य कारणों में से एक यह है कि हमें 80 प्रतिशत तेल का आयात करना पड़ता है. उनकी टिप्पणी देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक दिन के लिए अपरिवर्तित रहने के बाद मंगलवार को 50 दिनों में 28वां उछाल देखने के बाद आई है.

केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) ने बुधवार को पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) की बढ़ती कीमतों को ठीकरा प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस (Congress) पर फोड़ा है.

हिंदुस्तान टाइम्स की खबर के मुताबिक प्रधान ने समाचार एजेंसी एएनआई से कहा कि कांग्रेस ने पुनर्भुगतान के लिए करोड़ों के तेल बॉन्ड्स छोड़े हैं, यही वजह है कि वर्तमान भारतीय जनता पार्टी की सरकार को ब्याज और मूलधन दोनों का भुगतान करना पड़ रहा है. उन्होंने कहा कि ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी का यह भी एक बड़ा कारण है.