रातो – रात चीन ने तैनात की ये खतरनाक मिसाइल , जानिए क्या हो सकता है आगे…

भारत को दिसंबर 2021 से रूस से S-400 सिस्टम के पांच स्क्वाड्रन मिलने की उम्मीद है। यह विमान भेदी प्रणाली की ऐसी शक्ति है कि 400 किलोमीटर दूर एक लड़ाकू विमान को निशाना बना सकती है।

इसका मतलब यह है कि कोई भी विमान जो ऊंचाई पर होकर लक्ष्य को नीचे निशाना बनाने की कोशिश करता है, वह इस हथियार प्रणाली का ही लक्ष्य बन जाता है।

पूर्वी लद्दाख में चीन पर पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के साथ चल रहे गतिरोध के साथ शिनजियांग में होटन एयर बेस और तिब्बत में निंगची एयर बेस पर ड्रैगन ने एंटी-एयरक्राफ्ट सिस्टम एस-400 के दो स्क्वाड्रन तैनात किए हुए हैं।

यह केवल लद्दाख और अरुणाचल प्रदेश में हैं, जिसके बाद राष्ट्रीय सुरक्षा योजनाकारों को वायु रक्षा और जवाबी उपायों के बारे में पुनर्विचार करने के लिए मजबूर किया है। इसके साथ ही चीन ने यहां पर सशस्त्र यूएवी, ड्रोन, मिसाइल और रॉकेट को भी पीएलए के स्टैंड-अलोन हथियार प्रणालियों का हिस्सा बनाया है।

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत ने मंगलवार को कहा कि एयर डिफेंस थिएटर कमांड की प्रस्तावित स्थापना के व्यापक संदर्भ में वायु रक्षा अधिक जटिल होती जा रही है। उन्होंने कहा कि हवाई क्षेत्र का व्यापक उपयोग हुआ है, केवल विमान और हेलीकॉप्टर तक ही सीमित नहीं है।