इस देश मे पैदा हुआ भयानक तेल संकट, सरकार ने उतारी सेना

ब्रिटेन में भारी तेल संकट पैदा हो गया है और पेट्रोल पंप स्टेशनों के पास बिल्कुल भी तेल नहीं बता है। पेट्रोल पंप खाली हैं तो लोगों की जिंदगी में भारी उथल-पुथल मच गई है। बताया जा रहा है कि ब्रिटेन में करीब एक तिहाई से ज्यादा पेट्रोल पंप के पास बिल्कुल भी तेल नहीं बचा है और जिन पेट्रोल पंप स्टेशनों के पास तेल हैं, वहां बहुत जल्द तेल का संकट खड़ा हो सकता है। जिसकी वजह से सरकार को सेना उतारनी पड़ी है।

ब्रिटेन में तेल संकट पेट्रोल की कमी की वजह से उत्पन्न नहीं हुई है, बल्कि, लॉरी ड्राइवरों की कमी के चलते प्रमुख तेल कंपनियां, जैसे यूके, बीपी और एक्सॉनमोबिल के स्वामित्व वाले एस्सो को अपने ज्यादातर पेट्रोल पंप बंद करने पड़ गये हैं, वहीं लोगों ने घबराकर पेट्रोल खरीदना शुरू कर दिया है। वहीं, सरकार ने लोगों से नहीं घबराने की अपील की है, लेकिन लोगों पर सरकार की अपील का प्रभाव पड़ता नहीं दिख रहा है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने देश के सैकड़ों सैनिकों को ऑपरेशन फिर से शुरू करने के लिए लगाया है, लेकिन बताया जा रहा है कि ज्यादातर पेट्रोल पंप्स के पास तेल नहीं हैं। वहीं, सरकार ने पड़ोसी देशों से लॉरी ड्राइवरों को बुलवाया है और करीब 10 हजार ट्रक चालकों को क्षमिक योजना विस्तार नीति के तहत वीजा दिया है।

ब्रिटेन में तेल संकट दरअसल सरकार ब्रिटिश सरकार के एक फैसले की वजह से हुआ है। दरअसल, ब्रिटेन की सरकार ने एक नया नियम बनाया है, जिसमें सरकार की तरफ से कहा गया है कि खतरनाक पदार्थों के परिवहन में शामिल ड्राइवरों को अलग से टेस्ट पास करना होगा और उसी के बाद उन्हें खतरनाक पदार्थों के परिवहन में शामिल होने की इजाजत दी जाएगी।

पेट्रोल और डीजल भी खतरनाक पदार्थ की श्रेणी में आते हैं, लिहाजा ब्रिटेन में इस नियम का भारी विरोध शुरू हो गया है और लॉरी ड्राइवर्स ने सरकार के इस फैसले के विरोध में हड़ताल कर दिया है। पेट्रोल की कमी के चलते लोगों की लाइन पेट्रोल पंपों पर लगनी शुरू हो गई और देखते ही देखते पेट्रोल पंप पूरी तरह से सूख गये।

रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटेन में जिन पेट्रोल पंप्स के पास अभी भी पेट्रोल हैं, उनके सामने गाड़ियों की बड़ी बड़ी कतारे लगी हुई हैं और लोग तेल का स्टोर करने में लगे हुए हैं। वहीं, बताया जा रहा है कि तेल नहीं निकलने की वजह से रिफाइनरी के पास तेल स्टोर होने लगा है और उनके पास तेल स्टोर करने के लिए जगह नहीं बचा है।

वहीं, तेल की कमी से कई फैक्ट्रियों को अपना प्रोडक्शन रोकना पड़ा है। ट्रोल रिटेलर्स एसोसिएशन ने कहा है कि उसके पास 5500 पेट्रोल पंप्स हैं, जिनमें से दो तिहाई पेट्रोल पंप्स के पास अब तेल नहीं हैं। वहीं, बताया जा रहा है कि कई कंपनियों ने ट्रंक ड्राइवर्स की हायरिंग शुरू कर दी है, ताकि उसतक तेल पहुंच सके, जिसकी वजह से ट्रक ड्राइवर्स की किल्लत हो गई है। वहीं, बताया जा रहा है कि अभी तक सरकार और हड़तालियों के बीच में समझौता नहीं हुआ है, ऐसे में कहना मुश्किल है कि ब्रिटेन में तेल की किल्लत कब दूर होगी।