तालिबान पर गिरने वाली है गाज, अमेरिकी बलों ने बनाई ये नीति, तैनात किये ऐसे…

अमेरिकी हवाई हमले फरवरी में हुए समझौते का उल्लंघन नहीं करते हैं. लेगेट ने अफगानिस्तान में अमेरिकी बलों के कमांडर जनरल स्कॉट मिलर के हवाले से कहा कि तालिबान को हेलमंद प्रांत में अपने आक्रामक कदमों और देशभर में अपनी हिंसात्मक गतिविधियों को तत्काल रोकने की आवश्यकता है. अपनी बात रखते हुए आगे उन्होंने बताया कि अमेरिकी बल तालिबान के हमले का शिकार हुए अफगानिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा बलों को समर्थन मुहैया कराते रहेंगे.

अमेरिकी बलों ने अफगानिस्तान के दक्षिणी हेलमंद प्रांत में तालिबान के हमले का शिकार हुए अफगानिस्तानी सुरक्षा बलों के समर्थन में कई हवाई हमले किए. अफगानिस्तान में अमेरिकी सेना के प्रवक्ता कर्नल सोनी लेगेट ने बताया कि हेलमंद में तालिबान के हालिया हमले अमेरिका और तालिबान के समझौते के अनुरूप नहीं हैं और ये अंतर-अफगान शांति वार्ता को कमजोर करते हैं. समझौते पर फरवरी में हस्ताक्षर हुए थे.मगर नतीजे सबके सामने है और इसके परिणाम भी.

हेलमंद प्रांत की राजधानी लश्कर गाह में और इसके आस पास सोमवार को मुठभेड़ के बाद अमेरिकी हमलों की घोषणा की गई है. हेलमंद प्रांतीय गवर्नर के प्रवक्ता उमर जवाक ने कहा कि तालिबानी लड़ाकों ने पिछले सप्ताह प्रांत के विभिन्न हिस्सों में समन्वित हमले शुरू किए और सप्ताहांत में ये हमले बढ़ गए. अफगानिस्तान सरकार और तालिबान के प्रतिनिधियों के बीच कतर में वार्ता जारी है. इस वार्ता का मकसद देश में दशकों से चल रहे युद्ध को समाप्त करना है