तालिबान ने पाकिस्तान को दी ये बड़ी चेतावनी , बिगड़े सकते हालात

पाकिस्तान ने भले ही अफगानिस्तान में तालिबान को सत्ता में आने की मदद की हो, लेकिन अब वही उसे आंख दिखाने लगा है। तालिबान ने पाकिस्तान को चेतावनी देते हुए कहा है कि वह डूरंड सीमा पर बाड़ नहीं लगाने देगा। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान ने कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि वह सीमा पर किसी भी तरह की बाउंड्री नहीं बनाने देगा। तालिबान की सत्ता अफगानिस्तान में आने के बाद भी दोनों देशों के बीच संबंध बेहतर नहीं हुए हैं। उल्टे कई मुद्दों पर अफगानिस्तान और पाकिस्तान के बीच तनाव में इजाफा ही हुआ है।

तालिबान के कमांडर मावल्लवी सनाउल्लाह सानगिन ने कहा, ‘हम कभी भी और किसी भी तरह से बाउंडी नहीं बनाने देंगे। पाकिस्तान ने पहले जो भी किया था, वह कर लिया। लेकिन अब हम उन्हें ऐसा कुछ भी करने नहीं देंगे। अब यहां कोई भी फेंसिंग नहीं हो पाएगी।’ तालिबान का यह कड़ा रिएक्शन बताता है कि सीमा विवाद को लेकर दोनों देशों के बीच स्थिति कितनी तनावपूर्ण हो चुकी है।

दरअसल पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने पिछले दिनों कहा था कि अफगानिस्तान के साथ सीमा विवाद शांतिपूर्ण तरीके से और कूटनीतिक प्रयासों के जरिए किया जाएगा। गौरतलब है कि अफगानिस्तान की सत्ता में आए तालिबान का पाकिस्तान के नेतृत्व की ओर से खुला समर्थन किया गया था। लेकिन इसके बाद भी तालिबान का यह रुख उसकी चिंताओं को बढ़ाने वाला है।