यूक्रेन के राष्ट्रपति का बड़ा बयान , बोले- हम कल भी अकेले लड़ रहे थे और आज भी…

रूस का यूक्रेन पर हमला जारी है। यूक्रेनी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव को चारों ओर से घेर लिया है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की दुनिया से यूक्रेन को नहीं मिले समर्थन से दुखी हैं। उन्होंने 25 फरवरी की सुबह मीडिया से बात की और कहा कि यूक्रेन हर संभव अपनी अखंडता और संप्रभुता की रक्षा करने की कोशिश करेगा।

जेलेंस्की ने कहा है कि हम कल भी अकेले अपने देश की रक्षा कर रहे थे और आज भी अकेले लड़ रहे हैं। कल की तरह ही दुनिया की सबसे ताकतवर ताकतें दूर से देख रही हैं। क्या कल रूस पर लगाए गए प्रतिबंधों ने रूस को रोक दिया? हम अपने आकाश से सुनकर और जमीन पर देखकर कह सकते हैं कि लगाए गए प्रतिबंध पर्याप्त नहीं थे।

बता दें कि रूस द्वारा यूक्रेन पर हमला किए जाने के बाद अमेरिका ने साफ कर दिया है वह अमेरिकी सैनिकों को लड़ने के लिए यूक्रेन नहीं भेजेगा। जो बाइडेन ने कहा है कि रूसी भले लड़ने को तैयार हों लेकिन अमेरिका लड़ने को तैयार नहीं है। इतना ही नहीं, बाइडेन ने यूक्रेन में फंसे अमेरिकी नागरिकों को बचाने के लिए भी सेना भेजने से इनकार कर दिया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रूस ने यूक्रेन बॉर्डर पर करीब दो लाख सैनिक तैनात किए हुए हैं। रूस ने 23 फरवरी की देर रात से यूक्रेन पर हमला तेज कर दिया था। रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि रूस यूक्रेनी मिलिट्री इंफ्रास्ट्रक्चर, एयर डिफेंस फैसिलिटी, मिलिट्री एयरफील्ड्स और यूक्रेनी एयरक्राफ्ट्स को टारगेट कर रहा है। रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि उसने यूक्रेन के हवाई सुरक्षा और हवाई अड्डों को निष्क्रिय कर दिया है और रूसी सेना ने 70 से अधिक सैन्य ठिकानों को नष्ट कर दिया है।

यूक्रेन के अधिकारियों ने एक बयान में कहा है कि रूस द्वारा कुछ नागरिक ठिकानों को निशाना बनाया गया है और रूसी सेना ने चरनोबिल में पूर्व परमाणु ऊर्जा संयंत्र को जब्त कर लिया है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने बताया है कि कम से कम 137 यूक्रेनी सैनिक और नागरिक मारे गए हैं। यूक्रेन के अधिकारियों ने कहा कि रूस ने युद्ध में दो हेलीकॉप्टर और सात विमान खो दिए हैं।

यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि उसके सशस्त्र बलों ने सैन्य अभियान शुरू होने के बाद से करीब 800 रूसी बलों को मार गिराया है। मंत्रालय ने कहा कि सात रूसी विमानों और छह हेलीकॉप्टरों के साथ 30 से अधिक रूसी टैंकों को नष्ट कर दिया गया है।