सिंघु-टीकरी बॉर्डर पूरी तरह से बंद, किसानो ने शुरू किया ये…

संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) के एक नेता बलबीर सिंह राजेवाल का कहना है कि प्रदर्शनकारी छह मार्च को किसान कुंडली-मानेसर-पलवल (केएमपी) एक्सप्रेसवे जाम कर देंगे.

 

उन्होंने कहा कि दिल्ली की तीन सीमाओं पर डेरा डाले हुए किसानों से शनिवार को दोपहर एक बजे से शाम पांच बजे तक केएमपी एक्सप्रेस जाम करने का आह्वान किया गया है.

विशेष तौर पर पंजाब, हरियाणा एवं पश्चिम उत्तर प्रदेश के हजारों किसान तीन नए कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग करते हुए दिल्ली की सीमाओं सिंघु, टीकरी और गाजीपुर पर डेरा डाले हुए हैं.

अगर हरियाणा की सीमाओं की बात करें तो सिंघु, टीकरी, औचंदी, प्याऊ मनियारी, सबोली और मंगेश बॉर्डर को पूरी तरह से बंद रखा गया है. किसी को भी आने-जाने की इजाजत नहीं है. ट्रैफिक पुलिस ने मोटर चालकों को वैकल्पिक मार्गों जैसे कि लामपुर, सफियाबाद, पल्ला और सिंघू स्कूल टोल टैक्स बॉर्डर से यात्रा करने की सलाह दी है. पुलिस मुकरबा चौक और जीटीके रोड से ट्रैफिक को डायवर्ट कर रही है.

उत्तर प्रदेश से दिल्ली की ओर जाने वाले वाहन चालक गाजीपुर की सीमा से दिल्ली में नहीं घुस सकते हैं और दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने उन्हें वैकल्पिक मार्ग लेने की सलाह दी है कि आनंद विहार, डीएनडी, लोनी और अप्सरा बॉर्डर होकर आएं. यात्रियों चिल्ला बॉर्ड से होकर भी दिल्ली में घुस सकते हैं. इस बॉर्डल को किसानों जनवरी के आखिरी में खोल दिया गया था.

केंद्र के तीन नए कृषि कानूनों (Farm Laws) को लेकर पिछले तीन महीनों के अधिक समय से किसान दिल्ली से सटी सीमाओं पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं.

किसानों के आंदोलन (Farmers Protest) के कारण सिंघु (Singhu Border) और टीकरी बॉर्डर (Tikri Border ) पर ट्रैफिक पूरी तरह से बंद हैं. किसी भी वाहन को आने-जाने की इजाजत नहीं है. वहीं चिल्ला बॉर्डर खुला हुआ और गाजीपुर बॉर्डर (Ghazipur Border) केवल दिल्ली से गाजियाबाद के ट्रैफिक के लिए खुला हुआ है.