उत्तराखंड में जारी सूरज की तपिश, बढ़ते तपामान ने किया परेशान

उत्तराखंड में जारी सूरज की तपिश ने पहाड़ पर भी असर दिखाना शुरू कर दिया है। ज्यादातर पहाड़ी नगरों में अधिकतम तापमान सामान्य से तीन से छह डिग्री तक ऊपर पहुंच गया। हमेशा सर्द रहने वाले चारों धामों तक में पारा 24 डिग्री तक पहुंच गया है। मौसम विभाग का कहना है कि 10 और 11 जून को उत्तरकाशी, नैनीताल और चंपावत जिलों में हल्की बूंदाबांदी के आसार हैं। जबकि, मैदानी क्षेत्र और पहाड़ की घाटियों में हीट वेव का असर बना रहेगा।

चारधाम में पारा 24 तक पहुंचा: हमेशा सर्द रहने वाले चारधाम में पिछले एक हफ्ते से तापमान बढ़ने का सिलसिला जारी है। मंगलवार को गंगोत्री में तापमान 24 डिग्री तक पहुंच गया। जबकि, बदरीनाथ में 20, केदारनाथ में 19 और यमुनोत्री में 21 डिग्री तक तापमान पहुंच जाने से स्थानीय लोग और श्रद्धालु हैरत में पड़ गए। औली का तापमान भी मंगलवार को 21 डिग्री पहुंच गया।

चारोंधामों का तापमान हालांकि, मौसम विभाग रिकार्ड नहीं करता। लेकिन धामों में मौजूद अधिकारियों और मंदिर समिति के पदाधिकारियों ने मोबाइल फोन के आधार पर यह जानकारी दी है। बद्रीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के मीडिया प्रभारी डा. हरीश गौड़ ने बताया कि पिछले दो तीन दिन, विशेष तौर पर मंगलवार को बदरीनाथ में तापमान में जो बढ़ोतरी हुई है, पिछले कई वर्षों में ऐसा नहीं हुआ।