उत्तराखंड में बुलंद होते जा रहे भू-माफियाओं के हौसले, डेढ़ किमी जंगल पर दबंगों ने किया…

अल्मोड़ा धौलादेवी ब्लॉक स्थित दन्या के मुनौली वन पंचायत के करीब डेढ़ किमी क्षेत्र में दबंगों ने बेशकीमती पेड़ों का सफाया कर कब्जा कर लिया। कब्जा करने वालों में स्थानीय से लेकर उत्तर प्रदेश तक के लोग शामिल हैं। कुमाऊं कमिश्नर के निर्देश पर राजस्व टीम ने सीमांकन के साथ मामले की जांच शुरू कर दी है।  डीएम अल्मोड़ा ने मामले की जांच के लिए छह सदस्यीय टीम गठित की है।

पहले चरण में प्रशासन ने 18 लोगों को नोटिस जारी कर दिया है। मुनौली वन पंचायत का जंगल, अल्मोड़ा-पिथौरागढ़ हाईवे से लगा हुआ है। यहां पंचायत वन क्षेत्र में कब्जा कर दबंगों ने होटल, ढाबे, क्लीनिक समेत कई निर्माण कर दिए हैं। मौके पर प्लॉटिंग भी जारी है। कुमाऊं कमिश्नर दीपक रावत को पिछले दिनों किसी व्यक्ति ने फोन पर इस मामले की जानकारी दी।

कमिश्नर ने अल्मोड़ा जिला प्रशासन को तत्काल जरूरी कार्रवाई करने को कहा। वन पंचायत मुनौली (अल्मोड़ा) के सरपंच कैलाश भट्ट ने कहा कि प्रशासन ने रसूखदारों को बचाते हुए कुछ ही लोगों को नोटिस दिए हैं। हमसे कहा गया है कि चालानी कार्रवाई करें। चालानी कार्रवाई होगी तो मामला कोर्ट जाएगा। वहां केस लड़ने का खर्च कौन उठाएगा? सबसे पहले वन पंचायत का सीमांकन किया जाए।