तेजी से तबाही मचाने आ रहा …जारी हुआ अलर्ट , 165 की है रफ़्तार

इस मुद्दे को लेकर मौसम विज्ञान केन्द्र के महानिदेशक डीजी मृत्युंजय महापात्र के अनुसार एम्फन समुद्र में निर्बल हो रहा है। इसके बाद यह एक्सट्रीम सीवियर साइक्लोनिक स्टर्म में तब्दील होगा व उत्तर ओडिशा की ओर बढ़ेगा। एम्फन वर्तमान में पारादीप से 350 किमी।

 

तथा दीघा से 510 किमी। की दूरी पर 18 किमी की गति से गति कर रहा है। बुधवार को की दोपहर से शाम के बीच यह बंगाल के दीघा-हातिया तट पर सुंदरवन के पास स्थल भाग से टकराएगा। तब हवा की गति 155 से 165 किमी। प्रति घंटा होगी।

अपने बयान में आगे महापात्र ने बोला है कि एम्फन से ओडिशा में ज्यादा खतरा नहीं है। क्योंकि तूफान ओडिशा तट पर लैंडफाल नहीं करेगा, मगर ओडिशा तट से इसके गुजरने के कारण जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, भद्रक एवं बालेश्वर जिले में एम्फन का असर दिखेगा।

जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, भद्रक एवं बालेश्वर जिले में भारी से भारी बारिश होगी। भद्रक एवं बालेश्वर जिले में 110 से 120 किमी। प्रति घंटे की गति से हवा चलेगी। स्थल भाग से जब एम्फन टकराएगा तब हवा की गति 125 किमी। प्रति घंटा हो जाएगी।

अधिकारियों ने बताया कि तूफान के चलते पश्चिम बंगाल व ओडिशा में जोखिम वाले इलाकों से लाखों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।

दोनों प्रदेश हाई अलर्ट पर हैं क्योंकि चक्रवात के चलते तेज गति हवाएं चल रही हैं व ओडिशा के कई क्षेत्रों में बारिश हुई है। रिमझिम बारिश के बीच 45 से 55 किमी। प्रति घंटे की गति से हवा चलनी प्रारम्भ हो गई है। समुद्र में ऊंची-ऊंची लहरें उठने लगी हैं।

मंगलवार की शाम से बंगाल की खाड़ी में बने 2020 के पहले सुपर साइक्लोन एम्फन का असर पश्चिम बंगाल व ओडिशा के तटीय जिलों के साथ-साथ भुवनेश्वर में दिखने लगा है।

बंगाल व ओडिशा के कई इलाकों में अभी से बारिश प्रारम्भ हो गई है। असम सरकार ने भी तूफान को देखते हुए हाई अलर्ट घोषित कर दिया है।