लौंग का सेवन करने से दूर होती है ये समस्या

अगर आपको सर्दी जुकाम है तो लौंग का सेवन कीजिए. क्योंकि लौंग में करीब 30 प्रतिशत फाइवर पाया जाता है. इन खूबियों के चलते लौंग खासतौर पर सर्दियों में हमें कई बीमारियों से बचाती है. लौंग में प्रचुर मात्रा मे फाइबर और अन्य तत्व मौजूद होते हैं, जो स्वस्थ्य शरीर के लिए बेहद लाभकारी होते हैं.


लौंग में विटमिन-B1,B2,B4,B6,B9 और विटमिन-सी तथा बीटा कैरोटीन जैसे तत्व शामिल हैं. इसके अलावा विटमिन-K, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट जैसे कई तत्व भी हमें लौंग से मिलते हैं.

हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो लौंग पाचन एंजाइमों के स्राव को बढ़ाती है, जो कब्ज और अपच जैसे पाचन संबंधी विकारों को रोकती है. लौंग फाइबर से भरा होता है, जो आपके पाचन स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है. इसके अलावा डायबिटीज मरीजों के लिए लौंग खाना चाहिए. इससे फायदा मिलता है.

आज हम आपके लिए लेकर आए हैं लौंग के फायदे. अगर आप शारीरिक कमजोरी के शिकार हैं तो यह खबर आपके काम आ सकती है. इसमें हम आपको लौंग खाने का तरीका और सही समय के साथ इसके फायदों के बारे में जानकारी दे रहे हैं. लौंग के वैसे तो अनगिनत फायदे हैं, लेकिन यह प्रमुख तौर पर पाचन शक्ति को बढ़ाने का काम करती है.