जापान में बीमार बच्चों की जगह क्लास में पढ़ेगा रोबोट, स्कूल के सभी बीमार स्टूडेंट को अपना…

जापान में एक स्कूल ने एक पायलट प्रोग्राम शुरू किया है जो स्कूली बच्चों के बीमार होने पर उनकी जगह क्लास में रोबोट भेजने ‎दिया जायेगा. बता दें ‎कि यह प्रोग्राम टोक्यो के उत्तर में 60 मील दूर टेम्बो-हिगाशी में आयोजित किया जा रहा है. ओरी लेबोरेटरी द्वारा विकसित इस रोबोट का नाम “ओरी हैम” रखा गया है. यह एक छोटे बस्ट-आकार का रोबोट है, जिसे काउंटर टॉप या डेस्क पर रखा जा सकता है.

इसमें दो हाथ जैसे फ्लैप हैं और इसके सिर में एक कैमरा लगा हुआ है. जिसे टचस्क्रीन टैबलेट से दूर से भी कंट्रोल किया जा सकता है. बताया गया ‎कि टेम्बो-हिगाशी स्कूल के सभी बीमार स्टूडेंट को अपना खुद का ओरी हैम सौंपा गया है, जो उनके डेस्क पर रखा गया है. दरअसल, रोबोट के सिर पर लगे कैमरे से बच्चे क्लास का लाइव फीड देख सकते है. इसमें लगे माइक और स्पीकर के जरिए दूर बैठे बच्चें बात करने में भी सक्षम होंगे. क्लास रूम के पूरे एरिया को देखने के लिए छात्र रोबोट के सिर को आसानी से घुमा सकते हैं और इससे कई एक्टिविटी भी करवा सकेंगे.

बता दें ‎कि एक छात्र कानै सूदो ने ओरी हैम को यूज किया और इसके अनुभव को शेयर किया. उन्होंने पास के हॉस्पिटल रूम से साइंस मेले में भाग लिया था. इसके साथ ही असिस्टेंट प्रिंसिपल नोबोरू टाची ने कहा कि रोबोट को बहुत आसानी से संचालित किया जा सकता है और छात्रों को ऐसा लगता है कि वे वास्तव में क्लास में बैठे हैं. हालां‎कि हम इसे पूर्ण पैमाने पर शुरू करने पर गंभीरता से विचार कर रहे हैं. कंपनी के सीईओ केंटारो योशिफुजी ने बताया कि 10-14 साल की उम्र में बीमारी के चलते वो खुद स्कूल नहीं जा पाए थे. उन्होंने इस परिस्थिति से जूझ रहे लोगों की मदद करने के लिए रोबोट का उपयोग करने के लिए रिसर्च करना शुरू किया था.