व्हाट्सऐप चलाने वाले लोग जान ले ये बात, तुरंत करें ये बदलाव

इसके अलावा आप टू स्टेप वेरिफिकेशन फीचर को एक्टिव कर लें। इसके जरिए फोन या सीन खोने पर कोई दूसरा व्यक्ति आपके व्हाट्सऐप को यूज नहीं कर पाएगा, जब तक की उसे आपका पिन ना पता हो।

 

पिन आपके मेल पर जाता है। इसको इनेबल करने के लिए व्हाट्सऐप सेटिंग में जाकर अकाउंट सेटिंग पर क्लिक करें। इसके बाद टू स्टेप वेरिफिकेशन को इनेबल करें। यहां 6 अंकों का पिन देने के बाद उसे ओके करें।

ग्रुप सेटिंग पर कंट्रोल रखना जरूरी है। ऐसे में आप व्हाट्सऐप सेटिंग में जाकर प्राइवेसी सेटिंग में ग्रुप सेटिंग में जाएं। वहां आपको ग्रुप में कौन जोड़ सकता है इसके लिए आप अपने कांटेक्ट का चयन कर सकते हैं। इसमें एवरीवन, माय कांटेक्ट, माय कांटेक्ट एक्सेप्ट के ऑप्शन दिए गए हैं। जिसमें से आप अपने पसंद से किसी एक का चुनाव कर सकते हैं।

डिसअपीयरिंग मैसेज फीचर को इनेबल करने पर आपके चैट 7 दिनों में खुद हट जाएंगे। हालांकि, रिसीवर चैट का स्क्रीनशॉट लेकर उसे परमानेंट एक्सेस कर सकता है। इस फीचर को इनेबल करने के लिए व्हाट्सऐप में जिस कांटेक्ट के लिए मैसेज डिसअपीयर करना चाहते हैं उसे सेलेक्ट करने के बाद दाएं तरफ तीन डॉट पर क्लिक कर व्यू कांटेक्ट में जाकर डिसअपीयर फीचर इनेबल कर दें।

अर्नब गोस्वामी या फिर सुशांत सिंह राजपूत मामले में जिस तरह से व्हाट्सऐप चैट लीक होने की बात सामने आई है। इसके बाद से ही खासकर भारत में रहने वाले लोग अपने ऑनलाइन डेटा की सुरक्षा को लेकर काफी परेशान हैं।

ऐसे में यदि आप भी अपने व्हाट्सऐप मैसेज व अन्य डेटा की सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं और अपने व्हाट्सऐप डेटा को लीक होने से बचाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सेटिंग में कुछ समान्य बदलाव करने होंगे।

समय में भारत में व्हाट्सऐप के करीब 340 मिलियन यूजर्स हैं। हाल में व्हाट्सऐप द्वारा डेटा प्राइवेसी पॉलिसी में अहम बदलाव की बात कही गई थी। इसके बाद से ही भारत समेत दुनिया भर के व्हाट्सऐप यूजर्स अपने डेटा प्राइवेसी को लेकर चिंतित रहते हैं।