अब घर बैठे बुजुर्गों को मिलेगी ये सुविधाएं, जानकर ख़ुशी से झूम उठे लोग

इस योजना के बारे में गौतमबुद्ध नगर के जिला समाज कल्याण अधिकारी शैलेन्द्र बहादुर सिंह का कहना है कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय (भारत सरकार, नई दिल्ली) ने नेशनल एक्शन प्लान फ़ॉर सीनियर सिटीजन के तहत समाज कल्याण विभाग उत्तर प्रदेश सरकार के सहयोग से टोल फ्री इल्डर लाइन नंबर 14567 जारी किया गया है, यह नंबर चालू हो चुका है. उक्त टोल फ्री नंबर पर कॉल करने पर सीनियर सिटीजन से संबंधित समस्याओं के समाधान की कार्रवाई की जाएगी.

वरिष्ठ नागरिक जो अकेले रह रहे हैं उन्हें पुलिस से सुरक्षा दिलाना, थाने में उनका विवरण दर्ज कराना. गरीब वरिष्ठ नागरिकों को वृद्ध आश्रम में प्रवेश दिलाया जाना.  वरिष्ठ नागरिक की संपत्ति की सुरक्षा से संबंधित परामर्श एवं सहयोग.  वरिष्ठ नागरिक के सगे पुत्र/पुत्री या वारिस द्वारा उनके भरण-पोषण की व्यवस्था कराना . वरिष्ठ नागरिक को वृद्धावस्था पेंशन दिलाना.

वरिष्ठ नागरिक को पात्र गृहस्थी राशन कार्ड दिलाया जाना. 2. वरिष्ठ नागरिक को कोविड-19 टीका लगाया जाना.3. वरिष्ठ नागरिक के अस्वस्थ होने पर उन्हें सरकारी अस्पताल से चिकित्सीय सुविधा दिलाना एवं कोविड संक्रमित वरिष्ठ नागरिकों के उपचार हेतु कार्यवाही करना.

गौतमबुद्ध नगर (Gautam Budh Nagar) में रहने वाले सीनियर सिटीजन (senior citizens) के लिए खुशखबरी है. अब उन्हें छोटे-छोटे काम के लिए भी सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे. किसी भी तरह की जरूरत पड़ने पर सिर्फ एक फोन कॉल करने के बाद उस सुविधा का फायदा घर बैठे ही मिल जाएगा.

गौतमबुद्ध नगर पुलिस और प्रशासन ने इसके लिए एक पहल शुरू की है. सीनियर सिटीजन की सुविधा के लिए एक हेल्पलाइन नंबर (Helpline Number) भी जारी किया है. इस पर फोन कर सीनियर सिटीजन कोरोना संक्रमण के दौरान घर बैठे 8 तरह की सुविधाओं का फायदा ले सकते हैं.