एग्जिट पोल में इस पार्टी का पत्ता हुआ साफ़, इतने नंबर पर आई

पांच एग्जिट पोल में सीएम अरविंद केजरीवाल की नेतृत्व वाली ‘आप’ को बहुमत मिलता हुआ दिखाया गया है. इसमें विधानसभा की 70 सीटों में से ‘आप’ को 47 सीटों (टाइम्स नाउ-आईपीएसओएस) से लेकर 68 सीट ( इंडिया टुडे-एक्सिस पोल) तक का अनुमान लगाया गया है.

 

अधिकतर एग्जिट पोल में पिछले विधानसभा चुनावों की तुलना में भाजपा की स्थिति बेहतर बताई गई है. पिछले दिल्ली विधानसभा चुनाव में भाजपा सिर्फ तीन सीट पर सिमट कर रह गई थी. सबसे कम 2 सीट ( इंडिया टुडे-एक्सिस) व सबसे अधिक 23 (टाइम्स नाउ-आईपीएसओएस) की आसार जताई गई है.

सभी एग्जिट पोल में कांग्रेस पार्टी को तीसरे नंबर पर रहने की उम्मीद जताई गई है. दो एग्जिट पोल में कांग्रेस पार्टी को एक भी सीट मिलती हुई नहीं दिखाई गई है.

दिल्ली विधानसभा चुनाव के नतीजे 11 फरवरी को आएंगे. शनिवार की देर शाम पार्टी की परफॉर्मेंस की समीक्षा को लेकर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने दिल्ली की सातों सांसदों के साथ मीटिंग की.

केन्द्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, हरदीप सिंह पुरी, नित्यानंद राय, भाजपा संगठन महासचिव बीएल संतोष व दिल्ली भाजपा चीफ मनोज तिवारी ने भी इस मीटिंग में भाग लिया.

दिल्ली विधानसभा चुनावों के एग्जिट पोल में सत्ताधारी आम आदमी पार्टी की बड़ी जीत की भविष्यवाणी के बाद कई भाजपा नेताओं ने बोला कि अतीत में एग्जिट पोल गलत साबित होते रहे हैं, इसलिए अंतिम नतीजे आने तक 11 फरवरी का इंतजार करेंगे.