भारत और चीन के बीच चल रही तानतनी , LAC पर सेना पूरी तरह से…

भारत और चीन के बीच चल रही तानतनी कम नहीं हो रही है. सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे ने कहा है कि हम इस मामले को बातचीत से सुलझाने में लगे हैं. भारत और चीन के बीच लंबे समय से बात हो रही है.

चीन दूसरी तरफ अपनी ताकत बढ़ा रहा है, हमने भी तैयारियां पूरी की है. हमारी सीमा में भी आधुनिक हथियार मौजूद हैं और हमने भी निर्माण कार्य पर फोकस किया है. हम उन्हें जवाब देने के लिए पूरी तरह तैयार हैं.

सेना प्रमुख ने कहा, के 9 बंदूक की विशेषता बतायी. के 9 एक शानदार बंदूक है. हमने इन इलाकों में भी इसका इस्तेमाल किया. गन के निर्माण में कुछ बदलाव किये लेकिन अब हमारे पास इन इलाकों में भी यह आधुनिक गन मौजूद है.

सेना प्रमुख ने कहा है कि पिछले छह महीने से हालात नियंत्रण में है. हमें उम्मीद है कि 13वें राउंड की बातचीत जो अक्टूबर के दूसरे सप्ताह होने वाली है उससे कोई हल निकलेगा. यह मुद्दा बातचीत के साथ ही सुलझ सकता है.

आर्मी चीफ ने कहा है कि चीन लगातार सैनिकों की संख्या पूर्वी लद्दाख और उत्तरी फ्रंड पर बढ़ा रहा है. जाहिर है वह नियंत्रण रेखा पर भी अपनी सैनिकों की बढ़ोत्तरी कर रहा है. भारत के लिए यह चिंता का कारण है

सेना प्रमुख ने चीन की हरकतों का जिक्र करते हुए कहा, हम लगातार उनकी हरकत पर नजर रख रहे हैं. हमें जिस तरह की सूचना मिल रही है हम उसी तरह अपने सैनिकों की भी तैनाती कर रहे हैं. हम सैनिकों की सुविधा उनके रहने के लिए स्थान भी उसी तरह तैयार कर रहे हैं जैसे चीन कर रहा है. हम चीन की तरफ से आने वाले खतरे से निपटने की पूरी तैयारी में है.