रातो – रात चीन ने किया ये काम, जानकर लोग हुए हैरान

लद्दाख में चीन ने अपने खास मित्र पाकिस्तान की तरह सजिशें की है। दरअसल, आर्मी के कुछ जवानों के वायरस होने के बाद हिंदुस्तान ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के करीब मार्च के शुरू में होने वाले अपने अभ्यास को कुछ समय के लिए टाल दिया था।

 

इसी का लाभ उठाते हुए चीनी आर्मी ने रणनीतिक दृष्टि से महत्वपूर्ण इंडियन आर्मी के पेट्रोलिंग वाले इलाके में आगे बढ़ते हुए वहां अपनी पोजीशन मजबूत कर ली। इसके बाद से दोनों देशों के बीच तनाव चरम पर है।

भारत और चीन की सीमा ऊंचाई पर है और दोनों देशों की सेनाओं के बीच में कुछ घटनाएं हुई हैं जिसके बाद दोनों तरफ तैनाती की गई है. इससे अंदाजा लगाया जा रहा है .

चीन तनाव के इस माहौल में एक कदम आगे की तैयारी करके चल रहा है. गौरतलब है कि अमेरिका भी इस बात को लेकर चिंता जता चुका है कि भारत से लगी सीमा पर चीन का आक्रामक रवैया खतरनाक है.

चीन सेंट्रल टीवी के मुताबिक सोमवार (Monday) रात 1 बजे स्काउट यूनिट ने तांगुला पहाड़ी की ओर बढऩा शुरू किया. मार्च के दौरान गाडयि़ों की लाइटें बंद रहीं और नाइट विजन डिवाइस की मदद ली गई ताकि ड्रोन से बचा जा सके. रास्ते में आने वाली रुकावटों को पार करके ड्रोन की मदद से विस्फोट किए गए.

लद्दाख में भारत और चीन की सीमा पर दोनों देशों की सेनाएं पिछले कई दिनों से तैनात हैं. इस तनावपूर्ण स्थिति पर पूरी दुनिया की नजर है. एक ओर जहां अमेरिका चीन से ताकत की जगह कूटनीति के इस्तेमाल की अपील कर चुका है.

वहीं दूसरी ओर चीन आधी रात के अंधेरे में युद्धाभ्यास कर रहा है. चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी की तिब्बत मिलिट्री कमांड ने सोमवार (Monday) देर रात 4,700 मीटर की ऊंचाई पर सेना भेजी और कठिन हालात में अपनी क्षमता का परीक्षण किया.