इस राज्य के सरकार की नई औद्योगिक नीति, 5 लाख लोगों को मिलेगा…

‘हरियाणा एंटरप्राइजेज एंड एंप्लॉयमेंट पॉलिसी 2020’ के मसौदे के अनुसार, हरियाणा को एक प्रतिस्पर्धी और पसंदीदा निवेश गंतव्य के रूप में स्थापित किया जाना है। क्षेत्रीय विकास को प्राप्त करने, विविधीकरण और लचीले आर्थिक विकास के माध्यम से अपने लोगों को आजीविका के अवसर प्रदान करने के लिए योजनाएं बनाई जा रही हैं।

इसके तहत, राज्य के सभी 22 जिलों में औद्योगिक इकाइयों को मजबूत करना होगा और निवेशकों के लिए उपयुक्त माहौल तैयार करना होगा।

इसमें ग्रीनफील्ड और ब्राउनफील्ड निवेश को बढ़ावा देना, औद्योगिक बुनियादी ढांचे के विकास और रखरखाव के लिए एक श्रम-गहन दृष्टिकोण अपनाना, रणनीतिक कौशल विकास पहल और तकनीकी हस्तक्षेपों का निष्पादन शामिल है। नीति का फोकस मीडिया के माध्यम से रोजगार सृजन पर रहा है।

हरियाणा सरकार की नई औद्योगिक नीति के मसौदे में, सरकार का ध्यान उद्योग क्षेत्र में 1 लाख करोड़ के निवेश और 5 लाख रोजगार सृजित करने पर होगा। इसके तहत, हरियाणा को निवेश के मामले में पसंदीदा स्थान के रूप में स्थापित किया जाना है। जैसा कि, ईज ऑफ डूइंग बिजनेस सर्वे में, हरियाणा उत्तर भारत में पहले और देश में तीसरे स्थान पर है।

इस नीति को अंतिम रूप दिया जा रहा है और इसे इस महीने के अंत तक अंतिम रूप दिया जाएगा। नई नीति में भूमि, श्रम और संस्थागत तंत्र में विनियामक सुधारों का प्रस्ताव करने की उम्मीद है। यह नई नीति राज्य भर में एक संतुलित क्षेत्रीय विकास की आवश्यकता पर जोर देती है।

इसके तहत, राज्य के औद्योगिक रूप से पिछड़े क्षेत्रों के लिए उद्योग के विस्तार और वहां मेगा परियोजनाओं को स्थापित करने पर भी जोर दिया जाएगा। इसमें MSME क्षेत्र के भविष्य के विकास के लिए कई परियोजनाएं भी होंगी।