बड़ा खुलासा: ऐसे शरीर वालों के लोगो में कोरोना से बढ़ा मौत का 4 गुना खतरा

रिपोर्ट में पता चला है कि रिसर्चर्स ने फरवरी से मई 2020 तक कैसर परमेने दक्षिणी कैलिफोर्निया हेल्थ केयर सिस्टम (Kaiser Permanete Southern California health care system) में 6,900 से अधिक कोविड -19 रोगियों पर रिसर्च की. इस दौरान उन्होंने पाया कि युवा पुरुषों की कोरोना मृत्यु दर अधिक है

उन्होंने अपनी रिसर्च में यह भी कहा कि नॉर्मल ग्रुप के लोगों की तुलना में मोटे लोगों के वायरस से संक्रमित होने के 21 दिनों के अंदर उनकी मौत की संभावना चार गुना है. इसी बीच रिसर्चर्स ने पाया कि बॉडी मास इंडेक्स (BMI) और के कारण मौत का जोखिम आपस में जुड़ा हुआ है. एनल ऑफ इंटरनल मेडिसिन (Annals of Internal Medicine) में पब्लिश हुई स्टडी रिपोर्ट के अनुसार, यह इंटरलिंकिंग मोटापे से जुड़ी बीमारियों (co-morbidities) से संबंधित है.

रिसर्चर्स का मानना ​​है कि इस अध्ययन से लोगों को अतिरिक्त सावधानी बरतने में मदद मिलेगी ताकि कोविड-19 के कारण मौत के जोखिम को कम किया जा सके. यह पब्लिक हेल्थ ऑफिसर्स को स्वास्थ्य संबंधी फैसले लेने में मदद करेगा ताकि मोटे लोगों को संक्रमित होने से बचाया जा सके.

घातक कोरोना वायरस महामारी  का कहर इन दिनों भारत समेत पूरी दुनिया में है. इस वायरस को लेकर कई रिसर्च की जा रही हैं.

स्कूल ऑफ मेडिसिन के एक लेखक ने भी मोटे लोगों पर SARS-CoV-2 के प्रभाव पर एक रिपोर्ट लिखी थी.उनका मानना ​​है कि कोविड-19 के गंभीर प्रभाव से पुरुष विशेष रूप से प्रभावित होते हैं.

बता दें जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के मुताबिक दुनियाभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) पॉजिटिव मामलों का आंकड़ा 2 करोड़ 10 लाख 83 हज़ार 98 पर पहुंच गया है. वहीं मौतों की संख्या 7 लाख 63 हज़ार 323पर पहुंच गई है. इसके साथ ही भारत में मामलों की संख्या बढ़कर 25,26,193 तक पहुंच गई है, जिसमें 6,68,220 एक्टिव केस जबकि 18,08,937 रिकवर्ड केस हैं. अब तक देशभर में 49,036 लोगों की कोरोना वायरस के चलते जान गई है.