चीन में आई ये नयी बिमारी, घर छोड़कर भाग रहे लोग

जेझियांग यूनिवर्सिटी के डॉक्टर शेंग जिफांग का कहना है कि कोरोना की तरह ये वायरस भी एक इंसान से दूसरे इंसान में फैल सकता है। यह खून या म्यूकस के जरिए एक इंसान से दूसरे इंसान में फैल सकता है।

 

इस वायरस के चपेट में आने के बाद मरीजों के शरीर में ब्लड प्लेटलेट्स भी कम होने लगती हैं। वैसे इस वायरस का फैलना कोई नई बात नहीं है। लेकिन चीन में इसका फैलना जरूर बड़ी बात है। चीन ने इसके पैथोजेन को 2011 में ही अलग कर लिया था।

डॉक्टरों का कहना है कि यह वायरस इंसान के शरीर में टिक के काटने की वजह से फैलता है। इससे संक्रमित इंसान की वजह से दूसरा इंसान भी बीमार पड़ सकता है।

ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक, जब टिक कीड़े के काटने के बाद वायरस इंसानों के शरीक को संक्रमित करता है तब पीड़ित शख्स को बुखार और खांसी की समस्या होती है।

जियांगशू में इस वायरस की चपेट में 37 लोग आए हैं। जबकि अनहुई में 23 लोग बीमार हुए हैं। दोनों राज्यों में इस वायरस की चपेट में आकर 7 लोगों की मौत हुई है। इस वायरस को हुईयांगशान बनयांग वायरस नाम दिया गया है। इसे आमभाषा में एसएफटीएस (SFTS) भी कहा जा रहा है।

बताया जा रहा कि ये वायरस एक कीड़े के काटने से फैल रहा है और अब तक दो प्रांतों में अपने पैर पसार चुका है। ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, यह वायरस चीन के जियांगशू और अनहुई प्रांत में फैला है।

अभी कोरोना वायरस का खौफ खत्म नहीं हुआ था कि चीन में एक नए वायरस ने दस्तक दे दी है। इस वायरस से अब तक 7 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, 60 लोग संक्रमण की चपेट में आ गए हैं।