आखिरकार अमेरिका ने चीन पर किया हमला, एक के बाद एक किए…

चीन क्षेत्र में कृत्रिम द्वीपों पर सैन्य अड्डे बना रहा है. इस क्षेत्र पर ब्रुनेई, मलेशिया, फिलीपींस, ताइवान और वियतनाम भी अपना दावा जताते हैं. एक सवाल के जवाब में एस्पर ने कहा कि चीन ने कुछ महीनों पहले वियतनाम की मछली पकड़ने की एक नौका को डुबो दिया था.

 

 

उन्होंने कहा, ”उन्होंने भारत में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर सैनिकों को तैनात कर दिया. हमने उन्हें अंतरराष्ट्रीय नियमों के असंगत व्यवहार करते हुए देखा और हमारे कई सहयोगी एवं साझेदार अच्छी तरह से प्रतिक्रिया दे रहे हैं.”अमेरिका के रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने कहा कि दुनिया

एस्पर ने कहा कि चीन अपने फ़ायदे के लिए इस त्रासदी का इस्तेमाल करने की कोशिश कर रहा है. उन्होंने कहा, ”चीन ने सच में बढ़-चढ़कर डींगें मारी है और हमने उन्हें दक्षिण चीन सागर में लगातार बलप्रयोग करते हुए देखा है.” बीजिंग दक्षिण चीन सागर के करीब 13 लाख वर्ग मील के हिस्से पर अपना दावा जताता है.

एस्पर ने कहा कि बीजिंग कोरोनावायरस त्रासदी का इस्तेमाल कर रहा है. उन्होंने बुधवार को कहा, ”कोविड-19 संकट के दौरान पिछले सात महीनों में हमने देखा कि चीन और अधिक आक्रामक हो गया है.’

देखा कि कोविड-19 वैश्विक महामारी के दौरान चीन ”और अधिक आक्रामक” बन गया. उन्होंने कहा कि चीन ने भारत के साथ लगने वाली वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर सैनिकों को तैनात किया है और वह जिस तरीक़े से व्यवहार कर रहा है, वह अंतरराष्ट्रीय नियमों के अनुरूप नहीं है.