मोदी सरकार ने अभी – अभी पूरे देश में किया ऐसा, देख परेशान हुए लोग

इस राज्यों में महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और दक्षिण भारत के कई शहरों शामिल है, जिनमें भारी गरज के साथ होने की बात कही गई थी.

 

ताया गया था कि महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र में बारिश जारी रहेगी. यह बारिश नांदेड, अकोला, चंद्रपूर जैसे शहरों पर देखी जा सकती है.

पूर्वी मध्यप्रदेश, छत्तीगढ़ और ओडिशा के कुछ हिस्सों में अगले एक-दो दिनों में राज्यों के अलग-अलग शहरों में के आसार हैं.

मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के कई इलाकों में तूफानी बारिश हो सकती है और इसके बाद इसमें थोड़ी कमी आएगी. पूर्वांचल में मंगलवार सुबह से ही बादलों की आवाजाही के बीच बादल देर रात पूरब की ओर कम आर्द्रता की वजह से बिना बूंदाबांदी किए ही लौट गए.

फिर सुबह आसमान साफ रहा रहने के साथ ही धूप भी खिली और लोगों को इससे थोड़ी राहत मिली. बता दें कि पाकिस्‍तान के आसपास बादलों की और भी सक्रियता बनी हुई है. इसका पूर्वांचल तक अगले 24 से 48 तक असर पहुंचने की उम्‍मीद है.सूबे में बताया गया था कि मौसम साफ रहेगा.

सुबह धुंध पड़ेगी लेकिन दिन में धूप निकलेगी. छह फरवरी से मौसम फिर बदलेगा. मौसम विभाग चंडीगढ़ की मानें तो छह फरवरी को हल्के बादल छाए रहेंगे.

सात फरवरी को दिन भर बादल छाए रहने की संभावना है. दिल्ली-एनसीआर में ठिठुरन भरी ठंड बरकरार है. दिन में धूप खिलने से भले ही थोड़ी राहत मिल रही हो, लेकिन सुबह-शाम अभी भी कोई राहत नहीं है.

मौसम विज्ञान विभाग की मानें तो पहाड़ों पर बर्फबारी के कारण मंगलवार को न्यूनतम तापमान में और कमी दर्ज की गई. बुधवार को भी तापमान में कमी आने का यह सिलसिला ऐसे ही जारी रहेगा.

मौसम के लगातार बदलते रुख से उत्तर भारत में लोगों की परेशानी बढ गई है. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, पहाड़ों पर बर्फबारी के कारण तापमान में कमी आएगी. निजी एजेंसी स्काईमेट के अनुसार महाराष्ट्र के अलावा झारखंड और पश्चिम बंगाल में इस पूरे हफ्ते बारिश के आसार बने हैं.

बताया गया कि उत्तरी पाकिस्तान की तरफ एक पश्चिमी विक्षोभ बना है. महाराष्ट्र के तटिय इलाकों में भी ऐसा ही चक्रवाती दबाव का क्षेत्र निर्मित हो रहा है. इसके अलावा असम के उपर भी साइक्लोनिक प्रेशर बना हुआ है.

जनवरी खत्म हो गया है और फरवरी का महीना चल रहा है, लेकिन अब भी पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी के कारण मैदानी राज्यों में शीतलहर का प्रकोप जारी है. मौसम विभाग ने मंगलवार को जानकारी देते हुए बताया था कि कुछ राज्यों में अगले 24 घंटे बारिश होगी.