राम मंदिर को लेकर सामने आया बड़ा सच, तैयार हुआ ये…

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के वरिष्ठ मेम्बर व 9 नवंबर साल 1989 में राम मंदिर निर्माण के शिलान्यास के दौरान पहली ईंट रखने वाले कामेश्वर चौपाल ने ‘हिन्दुस्तान’ से खास वार्ता में यह जानकारी दी.

 

राम मंदिर निर्माण समिति के चेयरमैन नृपेंद्र मिश्र के साथ श्री राम जन्मभूमि परिसर का जायजा लेने शनिवार को यहां आए श्री चौपाल ने बोला कि समूचे राम जन्मभूमि परिसर के लिए नए सिरे से मास्टर प्लान तैयार किया जाएगा.

रामलला को नए जगह पर शिफ्ट करने से संबंधित तैयारियों को भी अंतिम रूप दिया जा रहा है. उन्होंने बताया कि अगले चरण में मंदिर का मॉडल तैयार करने वाले चन्द्रकांत सोमपुरा के साथ मीटिंग होगी. मीटिंग में आगे की रणनीति पर विचार किया जाएगा.

उन्होंने बताया कि तकनीकी विशेषज्ञों की रिपोर्ट आने के बाद ट्रस्ट की मीटिंग में धरती पूजन की तारीख तय कर ली जाएगी. राम जन्मभूमि परिसर की मिट्टी का परीक्षण किए जाने के साथ सर्वे की प्रक्रिया चल रही है.

तकनीकी समिति अपने सभी कामों को 25 मार्च तक पूरा कर लेगी. इसके बाद समिति की ओर से रिपोर्ट पेश की जाएगी. रिपोर्ट पर ट्रस्ट की मीटिंग में चर्चा होगी. फिर इसके बाद राम मंदिर निर्माण के साथ समूचे परिसर के लिए अंतिम रूप से मास्टर प्लान तैयार होगा.

श्री राम जन्मभूमि परिसर में राम मंदिर निर्माण के लिए रामनवमी से पहले ब्लू प्रिंट तैयार किया जाएगा. इसके लिए तकनीकी विशेषज्ञों ने श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट से 25 मार्च तक का समय मांगा है.

तकनीकी विशेषज्ञों की ओर से 70 एकड़ के राम जन्मभूमि परिसर के लिए मास्टर प्लान भी तैयार किया जाएगा.